Crime

असंगठित क्षेत्र के मजदूर eshram.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कर ऐसे लें सामाजिक सुरक्षा का लाभ

नई दिल्ली: सरकार इस पोर्टल के मदद से देश के मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डेटाबेस तैयार करना है, जिससे इन मजदूरों को उनके क्षमताओं के अनुसार योजना लाकर उसमें शामिल कर सके. सरकार ने इसके लिए एक e-SHRAM portal लॉन्च किया है, जिसे आधार के साथ जोड़ा जाएगा.

इस पोर्टल पर देश के 38 करोड़ से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के लिए काम करने वाले मजदूर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए मजदूरों को कहीं भी एक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. यह पूरी तरह से मुफ्त है.

इस पोर्टल पर निर्माण मजदूर, प्रवासी कार्यबल, रेहड़ी-पटरी और घरेलू मजदूर अपना पंजीकरण करा सकते हैं. इस पोर्टल पर पंजीकरण के बाद मजदूरों को 12 अंक का एक विशिष्ट संख्या वाला एक विशेष श्रम कार्ड जारी किया जाएगा. इस कार्ड पर उनका नाम, पेशा, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल और परिवार की जानकारी होगी. यह कार्ड भविष्य में उन्हें सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ देने में मदद करेगा. 

असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटा बेस तैयार करने के लिए पहली बार ऐसा कदम उठाया गया है. सरकार का इस पोर्टल के जरिए सभी असंठित श्रमिकों तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाने का है.

इस पोर्टल पर रजिस्टर करने वालों कामगारों को एक साल के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत एक साल तक का एक्सीडेंटल बीमा भी मिलेगा. इसके साथ ही इस डेटा बेस के जरिए आपदा या महामारी जैसी स्थिति में केंद्र और राज्य सरकार पालयन करने वाले मजदूरों तक अच्छी और जल्दी मदद पहुंचा सकेंगी. 26 अगस्त से इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं.

e-Shram पोर्टल के तहत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, दूधवाले, ट्रक चालक, मछुआरे, कृषि श्रमिक और इसी तरह के अन्य कामगारों को शामिल किया जाएगा. 26 अगस्त को श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली की उपस्थिति में लॉन्च किया. इसके साथ ही इसे राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को सौंप दिया गया.

e-shram पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • e-shram पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करके इसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक लिंक https://eshram.gov.in/ पर जाएं.
  • इसके बाद Register on e-shram की लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद self Resistration Block में अपना आधार कार्ड नंबर डाले.
  • फिर कैप्चा कोड डालें और मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई कर ले.
  • फिर नए पेज में आपसे जो जानकारी मांगी जाएगी उसे भरे.
  • सभी  जानकारी भरने के बाद रजिस्टर बटन पर क्लिक करे और अपना रजिस्ट्रेशन को पूरा करें.
  •  

e-shram पोर्टल के लिए जरूरी दस्तावेज

e-shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपके पास अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, मोबाइल नंबर और पोसपोर्ट आकार का फोटो रहना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें-
महीने के पहले दिन महंगाई का झटका! LPG सिलेंडर हुआ महंगा, जानिए अब कितनी है कीमत

New Rules from 1st September: आज से लागू होंगे नए नियम, बदल जाएगा कारोबार का तरीका, जानिए क्या कुछ बदल जाएगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button