Business

Market Updates: बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 1400 अंक टूटा तो Nifty 430 पॉइंट से ज्यादा फिसला

Stock Market Updates: भारतीय शेयर बाजार की हालत आज खस्ता दिखने की तरफ बढ़ रही है और सेंसेक्स-निफ्टी दोनों सवा दो फीसदी की गिरावट दिखा रहे हैं. इसके पीछे का प्रमुख कारण ग्लोबल है जिसके तहत आज खबर आई कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोनावायरस का एक नया वेरिएंट सामने आया है और इससे वैश्विक बाजारों में घबराहट छा गई है. इसी वजह से घरेलू बाजार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर कोई भी सेक्टर तेजी के हरे निशान में नहीं है. 

सुबह 10 बजकर 34 मिनट पर बाजार में था ऐसा हाल
साढ़े 10 बजे यानी ट्रेडिंग शुरु होने के सवा घंटे बाद ही बाजार में चौतरफा लाल निशान देखा गया. मार्केट के दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी सवा दो फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 1265.23 अंक यानी 2.15 फीसदी की गिरावट के साथ 57,529 पर कारोबार कर रहा था. वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 377.95 अंक यानी 2.16 फीसदी की गिरावट के साथ 17158.30 के लेवल पर कारोबार कर रहा था. 

बाजार में चौतरफा घबराहट से बनी ये स्थिति
जहां सारे एशियाई बाजारों की गिरावट से घबराहट फैली हुई है वहीं भारतीय बाजारों में भी कोहराम छाया हुआ है. दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट ने बाजार को ये झटका दिया है. ग्लोबल बाजारों में कहा जा रहा है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से भी ज्यादा खतरनाक या संक्रमण फैलाने वाला हो सकता है.

बैंक निफ्टी में 1000 पॉइंट से ज्यादा की गिरावट
बैंक निफ्टी भी बाजार को नीचे खींचने का काम कर रहा है और 1003.65 अंक फिसल चुका है. 2.69 फीसदी की गिरावट के बाद ये 36361 पर कारोबार कर रहा है. निफ्टी का एडवांस-डेक्लाइन रेश्यो यानी बढ़त और गिरावट के तहत देखें तो निफ्टी के सिर्फ 3 शेयर तेजी दिखा रहे हैं और बाकी सभी 47 शेयरों में गिरावट के लाल निशान पर कारोबार हो रहा है. 

ये भी पढ़ें

Tarsons Shares Listing: टार्सन्स प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग पर मिला मुनाफा, जानें शुरुआत में ही कौनसे लेवल पर आया जिसने चौंकाया

Markets, 26 November 2021: स्टॉक मार्केट की बड़ी गिरावट के साथ शुरुआत, सेंसेक्स 700 अंक से ज्यादा टूटा, Nifty 240 पॉइंट नीचे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button