Business

नए साल पर मिल सकती है गुड न्यूज, सामान्य हो सकती है इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस

International Flights To Resume: नए साल ( New Year ) के मौके पर सरकार इंटरनेशनल ट्रैवलिंग ( International Travelling) करने वाले हवाई यात्रियों ( Air Passengers ) को सरकार खुशखबरी दे सकती है. साल के आखिर तक सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट्स सेवा ( International Flights Service)  को एक बार फिर से बहाल कर सकती है.

इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू होंगे!

नागरिक उड्ड्यन सचिव राजीव बंसल के मुताबिक लंबे समय से प्रभावित इंटरनेशनल फ्लाइट्स ( International Flights ) के ऑपरेशन्स साल के अंत तक सामान्य हो सकते हैं. दरअसल मार्च 2020 में कोरोना महामारी ( Covid19 Pandemic) के देश में दस्तक देने के बाद से सरकार ने इंटरनेशनल पैंसेजर फ्लाइट्स ( International Passenger Flights ) को सस्पेंड कर दिया था. 

एयर बबल अग्रीमेंट फ्लाइट सेवा

हालांकि सरकार ने कुछ चुनिंदा देशों के साथ एयर बबल अग्रीमेंट ( Air Bubble Agreement) कर इंटरनेशनल फ्लाइट सेवा ( International Flights Service) शुरु की है. फिलहाल 31 ऐसे देश हैं जिनके साथ बबल अग्रीमेंट के तहत इंटरनेशनल पैसेंजर फ्लाइट्स को ऑपरेट किया जा रहा है. 32 वां देश इसमें सिंगापुर होगा जिसके साथ 29 नवंबर से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइस सेवा फिर से शुरू हो रहा. दरअसल कोरोना के मद्देनजर प्रतिबंधों में ढील और कोरोना वेक्सीनेशन का कवरेज बढ़ने के बाद एयर बबल अरेंजमेंट के तहत फ्लाइट शुरू हुई है. अभी इंटरनेशनल फ्लाइट 30 नवंबर तक सस्पेंड हैं. 

सरकार में चल रहा मंथन

दिसंबर तक वैक्सिनेशन कवरेज और बढ़ जाएगा साथ ही कोरोना के मामले देश में लगातार घटते जा रहे हैं इसलिये इंटरनेशनल फ्लाइट्स को सामान्य करने की चर्चा शुरू हो गई. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि वे गृह और स्वास्थ्य मंत्रालयों के साथ शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स को फिर से शुरू करने को लेकर बात कर रहे हैं. कुछ देशों में कोविड के मामले फिर से बढ़ने के कारण अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. उम्मीद है कि जल्द ही अंतर-मंत्रालय डिस्कशन के जरिये कोई निर्णय ले लिया जाएगा. 

इंटरनेशनल फ्लाइट्स की ही घरेलू फ्लाइट्स भी लॉकडाउन के दौरान सस्पेंड कर दिया गया था. हालांकि दो महीने के ब्रेक के बाद मई 2020 में सीमित क्षमता के साथ डोमेस्टिक फ्लाइट ऑपरेशन शुरू किए गए थे. लेकिन अक्टूबर महीने से डोमेस्टिक फ्लाइट्स को पूरी क्षमता के साथ उड़ान भरने की इजाजत दे दी गई है. 

यह भी पढ़ें:

Income Tax Saving Tips: जानिए कैसे हर साल थोड़ा निवेश कर बचा सकते हैं 12,500 रुपये से ज्यादा टैक्स!

Digital Bank: देश में जल्द शुरू हो सकता है डिजिटल बैंक, नीति आयोग ने 31 दिसंबर तक मंगाये सुझाव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button