Business

India GDP: भारत की अर्थव्यवस्था पर Moody’s का भरोसा, FY22 में 9.3 फीसदी GDP का अनुमान दिया

GDP Growth: कोविडकाल में विश्व की सभी इकोनॉमी के साथ भारत पर भी बेहद प्रतिकूल असर दिखा और देश की आर्थिक विकास दर की रफ्तार कम हो गई थी. हालांकि अब ये पटरी पर लौटती दिख रही है और दुनिया की दिग्गज रेटिंग एजेंसिया भी भारत पर अपना भरोसा जता रही हैं. ऐसी ही एक जानीमानी रेटिंग एजेसी मूडीज ने भारत की अर्थव्यवस्था पर बड़ा भरोसा जताते हुए अच्छी आर्थिक विकास दर का अनुमान दिया है.

Moodys ने दिया 9.3 फीसदी के सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान
भारत की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2022 में 9.3 फीसदी की दर से बढ़ सकती है, ये अनुमान मूडीज ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में दिया है. मूडीज इंवेस्टर्स सर्विसेज ने अपनी ताजा रिपोर्ट में भारत की अर्थव्यवस्था के मजबूत रहने और दोबारा तेजी से आगे बढ़ने का अनुमान दिया है. जहां वित्त वर्ष 2022 में ये 9.3 फीसदी रह सकती है वहीं वित्त वर्ष 2023 में इसके 7.9 फीसदी रहने का अनुमान दिया गया है.

वित्त मंत्रालय ने भी हाल में किया एक ट्वीट
हाल ही में वित्त मंत्रालय ने भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताने वाली रेटिंग या क्रेडिट फर्म-एजेंसियों के आकलन का एक ट्वीट किया था जिसमें ज्यादातर ने अपने अनुमान को बेहतरी की ओर सुधार देते हुए दिखा था. इसमें इसबीआई, इक्रा जैसे दिग्गजों के नाम थे. इसी कड़ी में अब मूडीज ने भी भारत की इकोनॉमी पर भरोसा जताया है तो इसे अच्छी खबर कहा जा सकता है.

जानें मूडीज ने और क्या कहा है
मूडीज की एनालिस्ट श्वेता पटोदिया ने कहा है कि भारत में कोविड वैक्सीनेशन की लगातार बढ़ती रफ्तार से देश की आर्थिक गतिविधियों को अच्छा बूस्ट मिलेगा और अर्थव्यवस्था का चक्का तेजी से घूमेगा. कंज्यूमर डिमांड और मैन्यूफैक्चरिंग की ग्रोथ से भारत में खपत बढ़ेगी और इसका असर आर्थिक विकास दर के बढ़ने के रूप में दिया जाएगा.

क्या है रिजर्व बैंक का अनुमान
भारतीय रिजर्व बैंक या आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए जीडीपी के 9.5 फीसदी पर आने का अनुमान दिया है. दूसरी तिमाही के लिए 7.9 फीसदी, तीसरी तिमाही के लिए 6.8 फीसदी और चौथी तिमाही के लिए 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान दिया है. 

ये भी पढ़ें

भारत का AADHAAR अब ग्लोबल बनने की राह पर, जानिए क्या हुआ ऐसा जिससे आधार बनेगा दुनिया में नई पहचान

Gold & Silver Rate Today: जानें आज सोना खरीदना आपके लिए सस्ता होगा या महंगा, चांदी के रेट भी जानें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button