Business

Gold & Silver Rate Today: जानें आज सोना-चांदी खरीदना आपके लिए सस्ता होगा या महंगा

Gold & Silver Rate Today: घरेलू बाजार में सोने और चांदी के गहने खरीदना आज आपके लिए महंगा साबित हो सकता है क्योंकि इनके दाम बढ़ गए हैं. सोना और चांदी दोनों ही कीमती मेटल अपने कल के स्तरों से बढ़कर कारोबार कर रहे हैं. सुबह के ट्रेड में देखा जाए तो सोने और चांदी दोनों ने ही बढ़त के साथ शुरुआत की है.

जानिए सोने की कीमत
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना वायदा के दाम देखें तो ये प्रति 10 ग्राम पर 0.22 फीसदी या 106 रुपये की बढ़त के साथ 47,544 पर कारोबार कर रहा है. दरअसल कल अमेरिका में फेडरल रिजर्व के मिनिट्स जारी हुए जिनसे संकेत मिला कि ये अपनी पॉलिसी को और अधिक नरम बनाएगा जिसके चलते डॉलर के रेट पर असर दिखा. इसी वजह से आज सोने में तेजी के साथ कारोबार हो रहा है. 

चांदी की चमक पर कैसा असर-जानिए
चांदी की चमक आज और बढ़ गई है और इसमें भी बढ़त का रुझान देखा जा रहा है. एमसीएक्स पर चांदी या सिल्वर फ्यूचर्स 0.41 फीसदी या 259 रुपये की तेजी के साथ 63,864 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही है. वहीं सुबह 10 बजे के बाद चांदी के दिसंबर फ्यूचर्स की बात करें तो ये 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 62,882 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही थी.

क्या कहते हैं बाजार के जानकार
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि सोने के दिसंबर वायदा के अनुमान देखें तो इसमें 47200 रुपये प्रति 10 ग्राम सोने पर 
सपोर्ट देखा जा रहा है. लिहाजा इस दाम के आसपास आने पर सोने में और खरीदारी देखे जाने की उम्मीद है.

ग्लोबल मार्केट में सोने-चांदी के दाम
स्पॉट गोल्ड में 0.2 फीसदी की तेजी के बाद 1792.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार देखा जा रहा है, ये लेवल इसका 4 नवंबर के बाद सबसे निचला स्तर आने के बाद देखा गया. इसके अलावा यूएस गोल्ड फ्यूचर्स में 0.4 फीसदी की तेजी के बाद 1791.70 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें

Stock Market Opening: शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, निफ्टी मामूली तेजी पर तो सेंसेक्स में हल्की गिरावट

Platform Ticket : रेलवे ने दी बड़ी राहत, 50 की जगह फिर से 10 रुपये में मिलेगा प्लेटफॉर्म टिकट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button