Business

Gold & Silver Rate: आज सोना और चांदी कितने सस्ते हुए, जानें यहां पर दोनों के भाव

Gold & Silver Rate Today: ग्लोबल बाजारों में कीमती मेटल की कीमतों में मंगलवार रात की गिरावट के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में आज बुधवार को सोने का भाव 119 रुपये की गिरावट के साथ 46,613 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इससे पिछले कारोबारी सेशन में सोना 46,732 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. सोने की ये गिरावट आज डॉलर के दामों के आधार पर देखी गई और भारतीय बाजार में सोना सस्ता होकर बंद हुआ.

चांदी की कैसी रही चाल
आज दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत भी 517 रुपये घटकर 61,671 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछले कारोबारी सेशन में चांदी 62,188 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ग्लोबल बाजारों में डॉलर का दाम चढ़ रहा है और इसका असर सोने के दाम पर पड़ रहा है. इसके साथ ही त्योहारी सीजन में सोने-चांदी की मांग बढ़ रही है पर आज देश में सोना निगेटिव जोन में ही दिखा और कारोबार बंद होते समय इसका भाव कल के मुकाबले 119 रुपये कम रहा. हालांकि आज डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट बहुत ज्यादा तो नहीं रही पर इसका असर सोने के भाव पर आता दिखा. 

ग्लोबल बाजारों में सोने और चांदी के दाम
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1794 डॉलर प्रति औंस पर था जबकि चांदी की कीमत 23.66 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही. इसमें ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया. सोने के दाम में ग्लोबल बाजारों में ज्यादा वोलेटिलिटी (अस्थिरता) नहीं देखी जा रही है और भाव थोड़े ही ऊपर नीचे दिखाई दे रहे हैं.
 
क्या है सोने पर जानकार की राय
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा कि “रुपये के मूल्य में गिरावट आने के बावजूद कॉमेक्स (न्यूयॉर्क स्थित कमोडिटी एक्सचेंज) में गिरावट के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 119 रुपये की गिरावट आई है”

ये भी पढ़ें

Air India के विनिवेश की प्रक्रिया कब तक होगी पूरी, जानिए एयर इंडिया के MD का क्या कहना है

Indian Business Tycoon Azim Premji: जानें अजीम प्रेमजी को जो दानवीरता के मामले में हैं सबसे बड़ी शख्सियत

Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट के बाद क्रिप्टो एक्सचेंज ने निवेशकों से क्या कहा, जानिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button