Business

नवंबर महीने में FPI निवेशकों को पसंद आया इंडियन मार्केट, अब तक किया 19,712 करोड़ का निवेश

Foreign Portfolio investors: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने नवंबर महीने में अब तक भारतीय बाजारों में 19,712 करोड़ रुपये का निवेश किया है. डिपॉजिटरी आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई (​Foreign Portfolio Investors) ने एक से 18 नवंबर के दौरान इक्विटी बाजार में 14,051 करोड़ रुपये का निवेश किया. इस दौरान उन्होंने लोन में भी 5,661 करोड़ रुपये डाले हैं. इस तरह उनका शुद्ध निवेश 19,712 करोड़ रुपये हो गया है. अक्टूबर में एफपीआई ने 12,437 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की थी.

मिलेगा अच्छे विकास का अवसर
मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (शोध प्रबंधक) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, “दीर्घकालिक दृष्टिकोण से भारत एक महत्वपूर्ण और प्रतिस्पर्धी निवेश बाजार बना हुआ है. रुक-रुक कर और अल्पकालिक चुनौतियों के बावजूद भारत एक अच्छा विकास अवसर प्रदान करता है.”

घरेलू मोर्चे पर बनी है अनिश्चितता
उन्होंने कहा कि इस सप्ताह शुद्ध प्रवाह को रुझान में बदलाव के रूप में नहीं माना जा सकता क्योंकि वैश्विक और घरेलू मोर्चे पर अनिश्चितता बनी हुई है. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि नवंबर के पहले पखवाड़े में एफपीआई बैंकिंग और यहां तक कि सूचना प्रौद्योगिकी जैसे प्रदर्शन करने वाले क्षेत्रों में भी विक्रेता रहे हैं. उन्होंने कहा कि ज्यादातर विदेशी बिचौली कंपनियों के पास बढ़े हुए मूल्यांकन की चिंताओं पर भारत में बिकवाली के लिए कह रहे हैं.

12 नवंबर तक निकाले बाजार से पैसे
आपको बता दें एफपीआई ने एक से 12 नवंबर के दौरान शेयरों से 4,694 करोड़ रुपये निकाले थे. वहीं, इस दौरान उन्होंने लोन या बांड बाजार में 3,745 करोड़ रुपये डाले. इस तरह उनकी शुद्ध निकासी 949 करोड़ रुपये रही.

यह भी पढ़ें: 
Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें फटाफट कर लें चेक, सिर्फ एक SMS से घर बैठे हो जाएगा काम

Aadhaar card यूजर्स के लिए राहत, अब आधार से जुड़े काम करना हुआ आसान, UIDAI ने की ये नई शुरुआत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button