Business

ये कारोबार शुरू करेंगे तो सिर्फ 50 हजार निवेश से हर महीने जेब में आएंगे कम से कम 1 लाख

Business Idea: अगर आप अपना खुद का कारोबार (Start Business) शुरू करने के लिए कृषि क्षेत्र में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो मौसम के भरोसे चलने वाली खेती के अलावा भी यहां कई विकल्प हैं जो आपको मुनाफे की गारंटी देते हैं. इसी में से एक है मुर्गी पालन (Poultry Farming) का कारोबार.

अगर आप छोटे पैमाने पर पोल्ट्री फार्म शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 50,000 रूपये से 1.5 लाख रुपये के बीच खर्च आएगा और मुनाफा बंपर होने की उम्मीद है. अगर छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा सकते हैं.

कहां से आएंगे पैसे?

अगर इस कारोबार को और बड़े स्तर पर करने की योनजा बना रहे हैं तो 1.5 लाख रूपये से 3.5 लाख रूपये के बीच के करीब खर्चा आता है. पोल्ट्री कारोबार शुरू करने के लिए कई वित्तीय संस्थानों से कर्ज लिया जा सकता है.

सरकार भी करेगी मदद

पॉल्ट्री फार्म कारोबार के लोन पर सब्सिडी करीब 25 फीसदी होती है. वहीं, SC ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए यह लाभ 35 फीसदी तक हो सकता है. बता दें कि इस कारोबार की खासियत यह है कि इसमें कुछ रकम खुद लगानी होती है और बाकी की बैंक से कर्ज मिल जाएगा.

कारोबार की रणनीति

कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी है. शुरुआत में 1500 मुर्गियों के लक्ष्य से काम शुरू करना हो तो 10 पर्सेंट ज्यादा चूजे खरीदने होंगे. क्योंकि असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का भी खतरा होता है.

मुर्गी तो मुर्गी अंडे भी कराएंगे कमाई

देश में अंडे के दाम बढ़ने लगे हैं. अक्टूबर की शुरुआत से ही अंडा 7 रुपये का बिक रहा है. लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गी भी बेशकीमती हो गई है. आज के दौर में एक लेयर पैरेंट बर्थ की लागत 30 से 35 रुपये के करीब होती है. यानी मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा. अब इन्हें पालने के लिए अलग अलग तरह का खास खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही इनके ईलाज पर भी खर्च करना पड़ता है.

20 हफ्तों में आएगा इतना खर्चा

आंकलन के मुताबिक लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. मुर्गियां, 20 हफ्ते बाद अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है.

कमाई का गणित

1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत हिसाब से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 6.00 रुपये की दर से बिकता है. यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर 24 लाख की कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

Bumper Mutual Fund Return: क्या आप जानते हैं म्युचुअल फंड निवेश का ये खास नियम, जो बना देता है 15 साल में करोड़पति

Multibagger Return: डेढ़ रुपए के शेयर ने कैसे बनाया करोड़पति, जानिए Share Market में इस हलचल की पूरी खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button