Business

पेट्रोल-डीजल भरवाने से पहले चेक कर लें आज का रेट्स, जानें आज कितना हुआ बदलाव?

Petrol Diesel Price on 20th November 2021: सरकारी तेल कंपनी IOCL ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल के रेट्स जारी कर दिए हैं. आज भी तेल की कीमतों (Fuel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं, इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में आज भी गिरावट नजर आ रही है. घरेलू मार्केट में इस महीने में लगातार तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम (Petrol Price Today) 103.97 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल (Diesel Price Today) 86.67 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

कच्चे तेल की कीमतें में गिरावट जारी
इंटरनेशनल मार्केट में WTI Curde 3.68 फीसदी की गिरावट के साथ 76.10 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है. इसके अलावा ब्रेंट क्रूड का भाव 2.89 फीसदी की गिरावट के साथ 78.89 फीसदी पर है. 

केंद्र सरकार ने घटाई थी एक्साइज ड्यूटी
केंद्र सरकार ने दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise Duty) में कमी की थी, जिसके बाद पेट्रोल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 10 रुपये प्रति लीटर तक कम हो गई थीं. इसके बाद से ही लगातार घरेलू बाजार में तेल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. इस कटौती के बाद भी अभी भी कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रुपये के पार हैं. 

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट्स (Petrol-Diesel Price on 20th November 2021)

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल का भाव 109.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है वहीं, डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के लेवल पर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल का रेट 104.67  रुपये और डीजल का भाव 89.79 रुपये प्रति लीटर पर है.
  • इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 101.40 रुपये और डीजल की कीमत 91.42 रुपये प्रति लीटर है. 

इन शहरों में 100 रुपये के नीचे है पेट्रोल
आपको बता दें अभी भी कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रुपये के नीचे हैं. इस लिस्ट में पोर्ट ब्लेयर, ईटानगर, नोएडा. चंडीगढ़, दमन, देहरादून, रांची, शिलांग, गंगटोक, पणजी, शिमला, लखनऊ और अइज़ोल शामिल है. 

ऑफिशियल वेबसाइट से करें चेक
बता दें IOCL हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी करती है. आप कंपनी की वेबसाइट https://associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की लेटेस्ट कीमतें चेक कर सकते हैं. 

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल का भाव
आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से सिर्फ एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का भाव चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से 9224992249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके बाद में उस दिन के लेटेस्ट रेट्स आपके पास मैसेज के रूप में आ जाएगा. इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

यह भी पढ़ें: 
Post Office Saving Schemes: पैसा डबल कराने वाली शानदार स्कीमें, क्या आपने किया है इनमें निवेश?

Indian Railways New Announcement: रेलवे का IRCTC को आदेश, ट्रेन में फिर से यात्रियों को गर्म पका हुआ खाना देने को कहा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button