Business

Driving License: इस राज्य में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान, ऑनलाइन होंगे और भी कई काम

Driving License: देश में वाहन चलाने वालों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया हाल-फिलहाल में आसान की गई है और इससे लोगों को काफी आसानी भी हो रही है. अब पश्चिम बंगाल सरकार ने भी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और वाहन रजिस्ट्रेशन से जुड़े कई कार्यों को आसान बनाने के लिए कदम उठाया है. लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस 
बनवाने में परेशानी न हो इसके लिए राज्य सरकार ने नए नोटिफिकेशन जारी किए हैं जिन्हें जानकर आपको भी आसानी होगी. 

जानिए किन-किन सर्विसेज के लिए नया नोटिफिकेशन जारी
कुल 18 सेवाओं जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस बनावना, गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के एप्लीकेशन देना, पते को बदलवाने के लिए प्रोसेस करवाना जैसे कई काम पूरी तरह ऑनलाइन तरीके से किए जा सकेंगे. बंगाल सरकार ने रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्ट्री के पूरी तरह तरह आकलन के बाद ये नोटिफिकेशन जारी किया है. अब आरटीओ के जरिए बंगाल में यहां बताई गई 19 सर्विसेज के लिए लोग ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे और कई तरह की दिक्कतों से बच जाएंगे. 

आरटीओ में आना भी पड़ेगा
हालांकि इसके बावजूद अभी लोगों को आरटीओ में खुद आना होगा और वहां मौजूद अधिकारियों या सपोर्टिंग स्टाफ की मदद लेनी होगी. अंग्रेजी पोर्टल टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक एक ट्रांसपोर्ट अधिकारी ने ये जानकारी दी है.

स्थानीय लोग खुश
जब इस बारे में लोगों की राय जानने की कोशिश की गई तो स्थानीय नागरिकों ने इस फैसले पर खुशी जताई. 

एक और राहत के बारे में जानें
राज्य में सभी सरकारों सेवाओं और शैक्षणिक संस्थानों के अलावा निजी वाहनों को मोटर व्हीकल टैक्स और एडीशनल टैक्स से राहत दी है जो इस साल की जुलाई से दिसंबर के बीच के वक्त के लिए है. हालांकि उनके साल 2020 के सभी बकाया चुकाए जा सके होंगे तभी ये राहत मिल पाएगी.

ये भी पढ़ें

IRCTC Shirdi, Trimbakeshwar Tour Package: 7 हजार रुपये से कम में कर लें ये धार्मिक यात्रा, जानें सबकुछ

क्या है पीएम स्वनिधि योजना जिसमें मिलता है सस्ती दर पर लोन, आप भी करें किसी जरूरतमंद की मदद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button