Business

आम निवेशकों का नुकसान लेकिन Paytm में इन्हें हुआ बंपर फायदा

Paytm Listing: कंपनी का शेयर बाजार में लिस्ट हो गया. हालांकि कारोबार के पहले दिन शेयर IPO के दाम से करीब 28 प्रतिशत टूटकर बंद हुआ, लेकिन इसके बावजूद कंपनी के चीनी और जापानी निवेशकों ने इसे जमकर कमाई की है. कुछ इस तरह से हुए ये निवेशक मालामाल.

इस कंपनी ने कमाए 1 अरब डॉलर

Paytm में सबसे बड़ी हिस्सेदार कंपनी चीन की Ant Financial और Alibaba ने इस आईपीओ में अपने हिस्से के शेयर बेचकर 1 अरब डॉलर यानी करीब 75 अरब रुपये की कमाई की है. चीन की इन दोनों कंपनियों ने मिलकर Paytm में अपनी 6 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची है. Paytm IPO के बाद अब कंपनी में Ant Financial की हिस्सेदारी 28 से घटकर 23 प्रतिशत और Alibaba की हिस्सेदारी 7 प्रतिशत से गिरकर 6 प्रतिशत पर आ गई है.

इसे भी मिले करोड़ों डॉलर

Paytm में जापान की बड़ी इन्वेस्टमेंट कंपनी Softbank की भी अच्छी खासी हिस्सेदारी थी. Paytm IPO में कंपनी ने अपनी हिस्सेदारी बेचकर 40 करोड़ डॉलर यानी करीब 2,970 करोड़ रुपये की कमाई की है. अब Paytm में कंपनी की हिस्सेदारी 18.5 से घटकर 16 प्रतिशत पर आ गई है. वहीं Paytm के शुरुआती दिनों में उस पर भरोसा जताकर निवेश करने वाले Elevation Partners ने भी 40 करोड़ डॉलर के शेयर बेचे हैं. आईपीओ के बाद Paytm में Elevation Partners की हिस्सेदारी 17.5 प्रतिशत से घटकर 15 प्रतिशत पर आ गई है.

सबसे बड़ा IPO

Paytm ने पिछले हफ्ते अपना आईपीओ लॉन्च किया था. 18,300 करोड़ रुपये के इस आईपीओ में कंपनी ने 8,300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए, जबकि 10,000 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के लिए रखे गए. वहीं कंपनी के शेयर का प्राइस बैंड 2,080 से लेकर 2,150 रुपये रखा गया. जबकि गुरुवार को Paytm Share Price 1950 रुपये पर लिस्ट हुआ और दिन में सबसे अधिक 28प्रतिशत टूटकर 1560 रुपये तक आ गया.

ये भी पढ़ें

What is Cyrptocurrency: क्या है क्रिप्टोकरंसी, जिसके खतरों ने भारत समेत दुनियाभर की सरकारों की नींद उड़ा कर रख दी

Loan Tips: क्या होता है प्रोफेशनल लोन, क्या है इसे लेने की प्रक्रिया? जानिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button