Business

क्यों रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर होल्डर्स के लिये ये खबर जानना है बेहद जरुरी!

Reliance Industries Share Update: अगर आपके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries ) के partly-paid shares हैं तो ये खबर आपके लिये जानना बहुत जरुरी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के rights issue के लिये आखिरी कॉल पेमेंट की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो चुकी है. जिन निवेशकों के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज के  partly-paid shares हैं उन्हें 628.50 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से 29 नवंबर तक शेयर के मद में भुगतान करना होगा. 

फाइनल कॉल पेमेंट की प्रक्रिया के पूरा होने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के  partly-paid shares को  fully-paid shares में बदल दिया जाएगा. इससे पहले रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 314.25 रुपये दो बार में कुल 628.50 रुपये  मई 2020 और मई 2021 में निवेशकों से ले चुकी है. 

राइट्स इश्यू के पेमेंट के लिए निवेशकों को दिए थे ऑप्शन

दरअसल रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries ) 2020 में 53,124 करोड़ रुपये का rights issue लेकर आई थी. राइट्स इश्यू पूरा करने के बाद 2.50 रुपये के फेस वैल्यू पर 42 करोड़ 26 लाख (42,26,26,894 Equity shares ) शेयर जारी किए थे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के हर 10 शेयर के बदले में निवेशकों को rights issue में 1257 रुपये में एक शेयर दिया गया था. जिसके लिये निवेशकों को 3 बार में भुगतान करना था.  रिलायंस ने अपने राइट्स इश्यू के पेमेंट के लिए निवेशकों को ऑप्शन दिए थे. इसके तहत जिन निवेशकों को ये शेयर जारी किए गए थे उन्हें सब्सक्रिप्शन के समय 314.25 रुपये देने थे. इसके बाद उन्हें दो किस्तों में पैसे देने थे. 

क्या हैं आंशिक तौर पर पेड शेयर?

आम शेयरों की तरह ही आंशिक रूप से पेड शेयरों की खरीद-बिक्री हो सकती है. आंशिक रूप से पेड शेयरों को खरीदने वाले निवेशकों को बाकी पैसा पेमेंट शेड्यूल के हिसाब से देना होता है. पेमेंट के बाद यह पूरी तरह पेड शेयरों में बदल जाते हैं. कोई भी कंपनी आंशिक रूप से पेड शेयर तब जारी करती है जब उसे जारी किए गए शेयरों के एवज में पूरे पैसों की जरूरत एक साथ नहीं होती. कंपनी शेयरहोल्डरों को बाकी रकम के भुगतान के लिए वक्त देती है.

ये भी पढ़ें: 

Post Office RD Scheme: केवल 100 रुपये के निवेश से पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं RD अकाउंट, जाने 5 सालों बाद मिलेगा कितना रिटर्न

Government Scheme: केंद्र सरकार की इस शानदार स्कीम में जमा करें 12500 रुपये बदले में मिलेगें पूरे 1 करोड़, जानें क्या है खास?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button