Business

Tier 1 शहरों में बढ़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड, यह शहर रहा लिस्ट में सबसे ऊपर

Electric Vehicles: हाल ही में आई एक रिपोर्ट से पता चला है कि ईंधन की ऊंची कीमतों के साथ-साथ बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग आसमान छू गई है. टियर 1 शहर इलेक्ट्रिक वाहनों के ट्रेंड की अगुवाई कर रहे हैं. सभी टियर 1 शहरों में से दिल्ली में ई-स्कूटर और ई-कार दोनों की सबसे अधिक मांग देखी गई. मांग में यह वृद्धि स्वच्छ ईंधन की ओर बढ़ने की सरकार की महत्वाकांक्षा के अनुरूप भी है.

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक जस्ट डायल कंज्यूमर इनसाइट्स के अनुसार, ई-स्कूटर की मांग में साल-दर-साल सबसे अधिक 220.7 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई, जबकि ई-कारों की मांग 132.4 फीसदी, ई-मोटरसाइकिलों की 115.3 फीसदी और ई-साइकिलों की मांग 66.8 प्रतिशत पर थी.

टियर 1 शहरों में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में ई-स्कूटर की सबसे अधिक मांग देखी गई, इसके बाद अहमदाबाद, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई और कोलकाता का स्थान है. टियर 2 शहरों की बात करें तो मैसूर, इंदौर, जयपुर, सूरत, आगरा, जोधपुर, सांगली, वडोदरा, नासिक और चंडीगढ़, ई-स्कूटर की मांग के मामले में टॉप -10 शामिल थे. इलेक्ट्रिक कारों की मांग के मामले में शीर्ष तीन टियर 1 शहर थे- मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु. इसके बाद हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और कोलकाता का स्थान है.

इन शहरों में बढ़ी इलेक्ट्रिक बाइक की मांग 
हालांकि, जब ई-मोटरसाइकिलों की मांग की बात आई तो यह प्रवृत्ति उलट गई, जहां टियर 2 शहरों ने टियर 1 शहरों को पीछे छोड़ दिया. सूरत, राजकोट, अमरावती, नागपुर, विजयवाड़ा, सलेम, कोल्हापुर, पांडिचेरी, वाराणसी और भावनगर टॉप-10 टियर -2 शहर थे, जबकि टियर 1 शहरों में सबसे अधिक मांग मुंबई, पुणे और बेंगलुरु में देखी गई.

रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि लग्जरी सेगमेंट में भी मांग में बढ़ोतरी देखी गई है. बुगाटी, फेरारी, लेम्बोर्गिनी और पोर्श की मांग में वृद्धि देखी गई. बुगाटी सबसे अधिक खोजा जाने वाला ब्रांड था और मुख्य रूप से दिल्ली, अहमदाबाद और पुणे द्वारा संचालित इस त्योहारी सीजन में मांग में 167 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई.

यह भी पढ़ें:-

Delhi Air Pollution: क्या आपकी पेट्रोल-डीजल गाड़ी 10 साल से ज्यादा पुरानी है? दिल्ली सरकार ने अब लिया ये फैसला

Delhi Pollution: वर्क फ्रॉम होम के पक्ष में नहीं केन्द्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में कहा- कार पुलिंग करेंगे और गैर-जरूरी ट्रकों पर लगाएंगे रोक

 

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button