Business

घर का सपना होगा पूरा, डीडीए लेकर आ रही हाउसिंग स्कीम, जानिये क्या होगा रेट्स

DDA Housing Scheme: Delhi Development Authority( DDA) अगले महीने 15,000 फ्लैट्स के लिए हाउसिंग स्कीम ( Housing Scheme) लाने की तैयारी में है. इस स्कीम में पिछली स्कीमों के सरेंडर किये गये फ्लैट्स, रिजेक्ट और अनअलॉटेड फ्लैट्स ऑफर किए जाएंगे.  ये फ्लैट पुरानी दरों पर ही ऑफर किए जाएंगे. DDA की हाउसिंग स्कीम में कोई  नया फ्लैट नहीं होगा और आवेदक 2014 के रेट पर इन्हें खरीद सकते हैं. 

एलजी की मंजूरी का इंतजार

माना जा रहा है कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में इस हाउसिंग को लॉन्च करने के लिये मीटिंग होनी थी लेकिन फिलहाल ये टल गया है लेकिन जल्द ही इसे मंजूरी दी जा सकती है. नई स्कीम में वसंत कुंज, द्वारका, जसोला और नरेला आदि में स्थित फ्लैट्स ऑफर किए जाएंगे. इनमें से अधिकांश नरेला में एक बेडरूम या ईडब्ल्यूएस कैटगरी के फ्लैट्स होंगे.  

DDA दिल्ली के अलग-अलग इलाके में बहुत से फ़्लैट बना रही है.  DDA द्वारका में थ्री बेड रूम फ़्लैट के साथ पेंटहाउस भी बना रही है, लेकिन वे सब इस हाउसिंग स्कीम में शामिल नहीं है. डीडीए रियल एस्टेट सेक्टर में सुधार के बाद इन फ्लैट्स को हाउसिंग स्कीम लाकर बेचेगी. 

कहां-कहां मिलेंगे फ्लैट

2019 में आई स्कीम में नरेला में एक बेडरूम वाले फ्लैट की कीमत 10 लाख रुपये से अधिक रखी गई थी जबकि वसंत कुंज में 3 बेडरूम वाले फ्लैट की कीमत 1.7 करोड़ रुपये रखी गई थी. लेकिन 8400 अलॉटेड फ्लैट्स में से करीब 3,000 फ्लैट्स एक महीने के भीतर ही लौटा दिए गए थे. इनमें से अधिकांश नरेला में एक बेडरूम के फ्लैट थे.

2014 में डीडीए ने करीब 25,000 फ्लैट्स की हाउसिंग स्कीम लेकर आई थी.  इनकी कीमत 7 लाख से 1.2 करोड़ रुपये रखी गई थी. डीडीए 2017 में भी 12,000 फ्लैट्स की बिक्री के लिए भी स्कीम लेकर आई थी तब भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. इस साल जनवरी में भी डीडीए स्कीम लेकर आई थी. इसके तहत 1354 फ्लैट बिक्री के लिए रखे गए थे और डीडीए को इसके लिए 22,752 आवेदन मिले थे. इसके लिए 10 मार्च को ड्रॉ निकाला गया था. 

ये भी पढ़े: 

China Richest Country: जानिए कैसे अमेरिका को पीछे छोड़कर चीन बना दुनिया का सबसे अमीर देश

Finance Ministry : 2022-23 बजट पेश होने से पहले सरकार ने मंगाये नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के लिये आवेदन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button