Business

देश को मिल सकती है पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार, गीता गोपीनाथ के नाम की भी चर्चा

New CEA Update: जल्द ही देश को पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार मिल सकती है. माना जा रहा है कि नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिये किसी महिला को प्राथमिकता देने पर सरकार विचार कर रही है. ऐसे हुआ तो ये पहला मौका होगा जब देश में महिला वित्त मंत्री के साथ महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार भी होंगी. 

गीता गोपीनाथ के नाम की चर्चा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिये तीन महिलाओं के नामों पर विचार चल रहा है. इसमें International Monetary Fund की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ( Gita Gopinath) का नाम भी शामिल है जिन्होंने हाल ही में अपना पद छोड़ने के साथ शिक्षा के क्षेत्र में लौटने का ऐलान किया है. गीता गोपीनाथ जनवरी में आईएमएफ को छोड़ देंगी. 

पहली बार महिला CEA के आसार

गीता गोपीनाथ के अलावा मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिये दिल्ली स्कूल आफ इकोनामिक्स की प्रोफेसर डा. पमी दुआ और नेशनल काउंसिल आफ एप्लाइड इकोनामिक रिसर्च (एनसीएईआर) की महानिदेशक पूनम गुप्ता के नामों पर भी चर्चा चल रही है. डा. पमी दुआ चार वर्षो के लिए आरबीआइ की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का सदस्य रह चुकी हैं. इस समिति में वे पहली महिला सदस्य थीं और 2016 में उनकी नियुक्ति मोदी सरकार द्वारा ही की गई थी. पूनम गुप्ता नेशनल इंस्टीट्यूट आफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी में आरबीआइ की चेयर प्रोफेसर रह चुकी हैं. उन्हें हाल ही में प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार काउंसिल  के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है. गीता गोपीनाथ ने कोरोना महामारी से लड़ने में भारत सरकार की जिस तरह से प्रशंसा की है, उसे देखते हुए इस मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में वे रेस में सबसे आगे दिखाई दे रही हैं. 

बजट से पहले CEA की नियुक्ति

दरअसल एक फऱवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. और उसके पहले सरकार को नए मुख्य आर्थिक सलाहकार की नियुक्ति करनी है. क्योंकि आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 के लिये जो तैयार होगा उसकी जिम्मेदारी मुख्य आर्थिक सलाहकार की ही होती है.  

दरअसल मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन का कार्यकाल खत्म हो रहा है और उन्होंने पद छोड़ने की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा है कि वह अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद शिक्षा जगत में वापस लौट जाएंगे. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन हैदराबाद स्थित Indian Business School (IBS) में पढ़ाते हैं. जिसके बाद उनके उत्तराधिकारी की तलाश शुरू हुई है.

यह भी पढ़ें: 

Xplained: क्यों निवेशकों को Gold ETFs और Gold Funds में करना चाहिये निवेश?

Finance Ministry : 2022-23 बजट पेश होने से पहले सरकार ने मंगाये नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के लिये आवेदन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button