Business

Xplained: क्यों निवेशकों को Gold ETFs और Gold Funds में करना चाहिये निवेश?

Gold Gliters: त्योहारों के सीजन के दौरान सोने की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिली है. केवल नवंबर महीने की शुरुआत से लेकर अब तक सोने के दाम में 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आ चुका है.अब शादियों के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. मांग बढ़ने के चलते सोने के दामों में और इजाफा होने के आसार हैं. लेकिन सोने के दामों में बढ़ोतरी को सिलसिला यहीं थमने वाला नहीं है.

बढ़ रहा Gold ETFs, Gold Funds में निवेश

दरअसल जिस तरह देश दुनिया में महंगाई में बढ़ोतरी देखी जा रही है इसके बाद तो सोने के दामों में और भी उछाल आने की संभावना जताई जा रही है. यही वजह है कि सोने में निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है. हाल के दिनों में Gold ETFs और दूसरे गोल्ड फंड्स में जबरदस्त निवेश बढ़ा है. केवल अकटूबर महीने में Gold ETFs में 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश आया है. हालांकि ये सितंबर महीने के मुकाबले कम है. वजह है सोने के दामों में आई उछाल. दिसंबर 2020 में Gold ETFs में केवल 8.87 लाख Folio Numbers हुआ करते थे. इनकी संख्या अक्टूबर 2021 में 200 फीसदी बढ़कर 26.6 लाख हो चुकी है. Gold ETFs में इस वर्ष कुल 3818 करोड़ रुपये का निवेश आया है.

क्यों बढ़ाना चाहिये Gold ETFs, Gold Funds में निवेश

बाजार के जानकारों को मुताबिक शेयर बाजार में तेजी के दौरान निवेशकों की रुचि स्टॉक्स खरीदने पर ज्यादा होती है लेकिन जिस प्रकार महंगाई बढ़ रही है ऐसे में निवेशकों को अपने निवेश का कुछ हिस्सा Gold ETFs और Gold Funds के माध्यम से सोने में भी निवेश करना चाहिये. 

Gold Funds दे रहे ज्यादा रिटर्न

महंगाई बढ़ने के चलते सोने के दाम बढ़ रहे हैं तो पिछले एक हफ्ते में म्यूचुअल फंड स्कीमों में सबसे ज्यादा रिटर्न गोल्ड फंड्स ने दिया है. भारत में सोमवार को थोक मूल्य आधारित महंगाई दर के जो आंकड़े आये हैं उसके मुताबिक महंगाई दर 12.54 फीसदी रही है. महंगाई बढ़ती रही तो आरबीआई जैसे सेंट्रल बैंकों को ब्याज दर बढ़ाना होगा. यही वजह है कि Hedging करने के लिये निवेशक Gold ETFs और Gold Funds में निवेश बढ़ा रहे हैं. 

सोने में निवेश रहेगा फायदेमंद

महंगाई के बढ़ने से कॉरपोरेट्स के मुनाफे पर असर पड़ सकता है. इकॉनमिक रिकवरी में रुकावट आ सकती है और इसके चलते शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है. ऐसे में शेयर बाजार के बजाये सोने में निवेश के बढ़ सकता है. ऐसे में Gold ETFs और Gold Funds में निवेश करने वाले निवेशको को ज्यादा रिटर्न मिल सकता है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की सोने में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Gold Price Rates Today: आज महंगा हो गया सोना-चांदी, कीमतों में आई तेजी, चेक करें 10 ग्राम के कितने बढ़े रेट्स

केंद्र सरकार दिसंबर में देगी बंपर कमाई का मौका, इस दिन ओपन होगा Bharat Bond ETF, फटाफट चेक कर लें डिटेल्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button