Business

जोर शोर से चल रही है एलआईसी के IPO की तैयारी, मार्च 2022 तक स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग!

LIC IPO: सरकारी क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ( Life Insurance Corporation) की मार्च 2022 तक स्टॉक एक्सचेंज ( Stock Exchanges) पर लिस्टिंग ( Listing)  हो सकती है. मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलआईसी के चेयरमैन एमआर कुमार ने कहा है कि एलआईसी के आईपीओ ( LIC IPO) की तैयारी जोर शोर से चल रही है. और उन्हें भरोसा है कि मार्च 2022 तक स्टॉक एक्सचेंज पर इसकी लिस्टिंग जरुर हो जाएगी. 

जल्द सेबी के पास DHRP होगी फाइल 

एलआईसी आईपीओ को लेकर सरकार जल्द सेबी के पास DHRP ( Draft Red Herring Prospectus) दाखिल कर सकती है. जनवरी 2022 में DHRP सेबी के पास फाइल किये जाने की संभावना है.  सरकार हर हाल में इस वित्त वर्ष के अंत तक LIC का आईपीओ लाने की तैयारी में है. आईपीओ मैनेजमेंट के लिए 10 मर्चेंट बैंकरों (Merchant Bankers) की नियुक्ति भी की जा चुकी है. 

LIC को कितना पैसा मिलेगा?
एलआईसी के चेयरमैन का कहना है कि ये सरकार पर निर्भर करेगा कि वह  एलआईसी को कितनी रकम देती है. अगर एलआईसी को पूंजी की जरूरत होगी तो सरकार उसकी आवश्यकता जरूर पूरा करेगी. 

LIC के आईपीओ से होगा पूंजी बाजार का विस्तार

एलआईसी के आईपीओ का एक निश्चित हिस्सा इसके पॉलिसी धारकों के लिए आरक्षित रखा गया है. एलआईसी के पॉलिसी धारक आवेदन कर सकेंगे. अगर एलआईसी के आईपीओ के लिए नए डिमैट अकाउंट खोलते हैं इससे देश की पूंजी बाजार को बढ़ावा मिलने की संभावना है. देश में इस समय करीब 6 करोड़ डीमैट अकाउंट है. अगर एलआईसी के ग्राहकों की संख्या 25 करोड़ के करीब है. इस हिसाब से अगर एलआईसी का आईपीओ आता है तो यह पूरे पूंजी बाजार को एक नया विस्तार देने में सफल हो सकता है. 

ये भी पढ़ें

Vodafone Idea: सरकारी मदद के बावजूद संकट टालने के लिये वोडाफोन आइडिया को है 7500 करोड़ रुपये की जरुरत

Overdraft facility: खाते में बैलेंस से भी ज्यादा पैसे दे देगा बैंक, जानिए इस सरकारी बैंक की स्कीम की पूरी डीटेल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button