Business

इन कामों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचें, नहीं तो हो सकती है परेशानी

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड का उपयोग लगातार बढ़ता ही जा रहा है. खासतौर से ऑनलाइन बिल पेमेंट और शॉपिंग  के लिए लोग क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त यह याद रखना चाहिए कि यह प्रकार का कर्ज है जिसे बाद में चुकाना होता है. इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त आपको सावधान रहना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जिनके लिए आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.  

एटीएम से कैश निकालना
अगर आपको लगता है कि क्रेडिट कार्ड से एटीएम के जरिए कैश निकालना एक बड़ी सुविधा तो आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए. अगर आप एटीएम से क्रेडिट कार्ड के जरिए कैश निकालते हैं तो इसके भुगतान के लिए आपको कोई वक्त नहीं मिलता. कैश निकालने के तुरंत बाद से ब्याज लगना शुरू हो जाता है. ब्याज 2.5 से 3.5 फीसदी प्रति महीना हो सकता है. इस पर आपको फ्लैट ट्रांजेक्शन टैक्स भी देना होगा.

इंटरनेशल ट्रांजेक्शन
अगर आप विदेश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको फॉरेन करंसी ट्रांजेक्शन फीस चुकानी होती है. वहीं एक्सचेंड रेट में उतार-चढ़ाव का भी असर पड़ता है. अगर आप विदेश में कैश नहीं इस्तेमाल करना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड की जगह प्रीपेड कार्ड इस्तेमाल करें.

क्रेडिट लिमिट
क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते वक्त हमेशा क्रेडिट लिमिट का ध्यान रखें. अगर आप अपनी लिमिट से अधिक खर्च कर देते हैं तो आप पर कंपनी चार्ज लगाती है. क्रेडिट लिमिट का 30 फीसदी से अधिक इस्तेमाल करने का सिबिल स्कोर पर बुरा असर पड़ता है.

मिनिमम ड्यू ऑप्शन
क्रेडिट कार्ड के बिल में दो तरह के ड्यू अमाउंट होते हैं- टोटल अमाउंट ड्यू और मिनिमम अमाउंट ड्यू. मिनिमम अमाउंट ड्यू में कम पैसे चुकाने होते हैं. अगर आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रहे कि आप पर भारी ब्याज लगता है. ब्याज पूरे पैसों पर लगता है. इसलिए भुगतान करते वक्त टोटल अमाउंट ड्यू का ही ऑप्शन चुनें.

बैलेंस ट्रांसफर
बैलेंस ट्रांसफर के विकल्प का इस्तेमाल सोच समझकर करें. बैलेंस ट्रांसफर का मतलब है कि आप अपने एक क्रेडिट कार्ड से किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको कुछ ब्याज भी चुकाना होता है. बैलेंस ट्रांसफर कभी ऐसे न करें कि  एक कार्ड का बिल दूसरे से दें फिर दूसरे का तीसरे और तीसरे का चौथे से. ऐसा करने से आपका सिबिल स्कोर खराब होगा.

यह भी पढ़ें: 

Multibagger stock Tips: एक महीने में 160 फीसदी से अधिक रिटर्न, इन शेयर्स ने किया ये कमाल

Multibagger stock Tips: ये स्टॉक करा सकता है आपका मुनाफा, जानें क्या कहना है ब्रोकरेज फर्म का?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button