Business

Paytm IPO का कमाल, कंपनी के 350 कर्मचारियों बन गए करोड़पति

Paytm IPO:  इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर सिद्धार्थ पांडे देश के अब तक के सबसे बड़े सार्वजनिक निर्गम के बाद करोड़पति बन जाएंगे, लेकिन उनका कहना है कि फिनटेक फर्म पेटीएम (Paytm) में शामिल होने के लिए उन्हें अपने पिता के विरोध का सामना करना पड़ा, जब यह नौ साल पहले एक नया स्टार्ट-अप था.

कंपनी के एक सूत्र ने बताया कि पेटीएम के 2.5 अरब डॉलर के आईपीओ के बाद लगभग 350 मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के पास कम से कम 10 मिलियन या 1 करोड़ भारतीय रुपये ($134,401.38) का शुद्ध मूल्य होगा. पांडे की तरह कंपनी की लिस्ट में कई, अगले हफ्ते करोड़पति बन जाएंगे. अब 39 वर्षीय पांडे कंपनी के साथ नहीं हैं और एक अन्य स्टार्ट-अप में काम कर रहे हैं लेकिन उनका कहना है कि पेटीएम में उनके सात साल के कार्यकाल ने उन्हें पेटीएम के हजारों शेयर्स के साथ छोड़ दिया.

‘ये पेटीएम क्या है’
पांडे ने विवरण देने से इनकार कर दिया, लेकिन शुक्रवार को पेटीएम शेयरों की कीमत 2,150 रुपये ($28.9) थी. पांडे ने कहा कि उनकी कीमत 1 मिलियन डॉलर से अधिक होगी. पांडे ने बताया कि 2013 में पेटीएम में शामिल होने के समय का जिक्र करते हुए उनके पिता ने कहा था कि ये पेटीएम क्या है.  उत्तर प्रदेश से आने वाले पांडे ने कहा, “अब वह (मेरे पिता) बहुत खुश हैं. उन्होंने मुझे जमीन पर बने रहने के लिए कहा है.”

पांडे जब पेटीएम में शामिल हुए तो यह मुख्य रूप से 1,000 से कम कर्मचारियों वाली एक छोटी भुगतान कंपनी थी. आज फर्म में 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं और यह बैंकिंग, शॉपिंग, मूवी और ट्रैवल टिकटिंग से लेकर गेमिंग तक कई तरह की सेवाएं प्रदान करती है. जश्न मनाने के लिए, पांडे कहते हैं कि वह सितंबर में पिता को लेकर राजस्थान के लोकप्रिय पर्यटन स्थल उदयपुर की पांच दिवसीय लग्जरी यात्रा पर गए थे, जिसमें लगभग 400,000 रुपये ($ 5,376) खर्च किए गए थे.

पांडे ने कहा, “पेटीएम हमेशा एक उदार भुगतानकर्ता रहा है. विजय (शर्मा, पेटीएम के संस्थापक) हमेशा से चाहते थे कि लोग पैसा कमाएं, वे जीवन में आगे बढ़ें.” पांडे विवाहित हैं और उनके दो बच्चें भी हैं.  वह कहते है, “पैसे का एक हिस्सा मेरे रिटायरमेंट फंड में जाएगा और मैं इसका एक बड़ा हिस्सा अपने बच्चों की शिक्षा के लिए उपयोग करूंगा.”

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें: 

Multibagger stock Tips: एक महीने में 160 फीसदी से अधिक रिटर्न, इन शेयर्स ने किया ये कमाल

Multibagger stock Tips: ये स्टॉक करा सकता है आपका मुनाफा, जानें क्या कहना है ब्रोकरेज फर्म का?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button