Business

मोबाइल का डाटा खर्च किए बिना ही पता चल जाएगा PF बैलेंस, बस करना होगा ये काम

PF Balance Check : आप जानना चाहते हैं कि सरकार ने आपके PF खाते में ब्याज के तौर पर कितना पैसा ट्रांसफर किया है या फिर आपकी कंपनी ने जो पैसा PF खाते में जमा कराया है उसके बाद बैलेंस कितना हो गया है तो उसके लिए आपको इंटरनेट या मोबाइल डेटा की जरूरत नहीं है. ये काम आप बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं.  बस आपको अपने मोबाइल से एक मिस्ड कॉल या SMS करना होगा. ये काम गैर स्मार्टफोन के जरिए भी किया जाना आसान होगा. 

SMS बताएगा बैलेंस

EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN LAN भेजना है. LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं. अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा. इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है.

हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा. इसके बाद विभाग की तरफ से आपके बैलेंस की जानकारी तुरंत भेज दी जाएगी. 

बड़े काम की मिस्ड कॉल 

आप चाहें तो एक मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना EPF बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना है. मिस्ड कॉल के बाद विभाग की तरफ से आपको जानकारी दे दी जाएगी.

अगर आप इन ऑफलाइन माध्यमों के बजाए ऑनलाइन ही बैलेंस जानने के इच्छुक हैं तो आपके लिए ये रहे विकल्प..

वेबसाइट के जरिए

ऑनलाइन अपना बैलेंस देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें. इस पोर्टल पर अपना UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें. इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुलेगा जिसमें बैलेंस देख सकते हैं.

उमंग ऐप के जरिए
अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए भी जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं। इसके लिए उमंग ऐफ खोलकर EPFO पर क्लिक करें। इसमें Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसे दर्ज करने के बाद EPF बैलेंस देख सकते हैं।

आ गया ब्याज का पैसा
गौरतलब है कि सरकार पहले ही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ पर 8.5 फीसदी ब्याज ट्रांसफर करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी दे चुकी थी। लेबर मिनिस्ट्री ने भी इस फैसले पर अपनी सहमति दे दी थी। अब EPFO सब्सक्राइबर्स के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज जमा कर रही है।

ये भी पढ़ें

RBI दे रहा रहा है 40 लाख रुपये जीतने का मौका, आपको 15 नवंबर तक यहां कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Equity Mutual Funds में निवेशक लगा रहे जमकर पैसा, अक्टूबर में किया 5,215 करोड़ का निवेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button