Business

Yes Bank: Moody’s ने की Yes Bank की रेटिंग में सुधार, वित्तीय सेहत में सुधार से लौट रहे बैंक के

Yes Ban Rating Upgrade: निजी क्षेत्र की बैंक Yes Bank की फाईनैंशियल सेहत में सुधार दिख रहा है. जिसके चलते क्रेडिट रेटिंग एजेंसी Moody’s Investors Service ने Yes Bank के क्रेडिट रेटिंग को अपग्रेड करने का ऐलान किया है. मूडीज ने यस बैंक के रेटिंग को B2 कर दिया है. जबकि पहले उसे B3 रेटिंग मिला हुआ था. इससे पहले यस बैंक के आउटलुक को stable से बढ़ाकर positive किया गया था. 

यस बैंक के वित्तीय सेहत में सुधार के संकेत

Moody’s ने यस बैंक की रेटिंग को B3 से B2 अपग्रेड करते हुये कहा, कि पिछले एक साल में बैंक की फंडिंग और नगदी में काफी सुधार हुआ है, जिससे बैंक पर डिपॉजिटर्स  और क्रेडिटर्स के भरोसे को मजबूत किया है. Moody’s ने यस बैंक के Baseline Credit Assessment (BCA) में भी सुधार करते हुये इसे दो पायदान ऊपर caa2 से अपग्रेड कर b2 कर दिया है.  मूडीज को बैंक के क्रेडिट प्रोफाइल में सुधार के साथ, जोखिम वाले Assets की रिकवरी के साथ पूंजी और प्रॉफिट में सुधार होने के अनुमान के चलते रेटिंग में बदलाव किया है.

अच्छे नतीजे से बढ़ा भरोसा

Moody’s के मुताबिक कोरोना महामाहरी के चलते पैदा हुये आर्थिक चुनौतियों के बावजूद Yes Bank के asset quality में मामूली गिरावट आई है जबकि बैंक का पूंजी स्टेबल रहा है. डेढ़ साल पहले यस बैंक पर निकासी और लेडिंग पर आरबीआई के 30 दिनों के मोरोटोरियम ( Moratorium) के बाद Moody’s ने यस बैंक के रेटिंग को घटा दिया था. बैंक के मैनेजमेंट में भी बदलाव किया गया. फिर सरकार और आरबीआई ने मिलकर यस बैंक को सकंट से बेलआउट किया. 

जुलाई से सितंबर तिमाही में यस बैंक के तिमाही नतीजे बेहतर रहे हैं. इस अवधि में बैंक का मुनाफा 74 फीसदी बढ़कर 74 करोड़ रुपये से बढ़कर 225 करोड़ रुपये हो गया है. इस दौरान बैंक के एनपीए में भी गिरावट आई है. Moody’s के रेटिंग अपग्रेड के बाद यस बैंक का शेयर गुरूवार को 2 फीसदी की तेजी के साथ 13.30 रुपये पर ट्रेड कर रहा है. 

ये भी पढ़ें

Nykaa के शेयर्स ने निवेशकों को किया मालामाल, एक दिन में दोगुना हो गया पैसा

Equity Mutual Funds में निवेशक लगा रहे जमकर पैसा, अक्टूबर में किया 5,215 करोड़ का निवेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button