Business

राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर! होली तक फ्री राशन के अलावा मिलेंगी कई खास सुविधाएं

Ration card benefits: राशन कार्ड आज के समय में सभी के लिए एक जरूरी डॉक्युमेंट हैं. राशन कार्ड के जरिए फ्री अनाज के अलावा आप और भी कई तरह की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. ऐसे में आपके पास ये सरकारी कार्ड होना जरूरी है. अगर अभी भी आपके पास ये कार्ड नहीं है या फिर इसमें आपका नाम नहीं जुड़ा है तो आप अब ऑनलाइन घर बैठे ही ये काम कर सकते हैं. 

मिलता है फ्री अनाज
बता दें कोरोना काल में केंद्र सरकार की ओर से गरीब जनता को फ्री गेहूं, चावल की सुविधा दी गई थी. इस सुविधा का फायदा आप नवंबर 2021 तक ले सकते हैं. वहीं, दिल्ली सरकार और उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों ने इस स्कीम को अगले 4 महीनों तक के लिए बढ़ा दिया है. 

मिलती हैं कई अन्य सुविधाएं
आपको बता दें राशन कार्ड के जरिए फ्री और सस्ते राशन के अलावा और भी कई तरह की सुविधाएं आपको मिलती हैं. इस कार्ड को आप एड्रेस प्रूफ की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा पहचान पत्र की तरह का इसका प्रयोग किया जा सकता है. बैंक से जुड़े काम हो या फिर गैस कनेक्शन लेना हो सभी जगह आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड बनवाने के साथ ही अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Ration Card के लिए करें ऑनलाइन अप्लाई-

  • आपको राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है.
  • अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx को एक्सेस कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इसके बाद Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करें.
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है.
  • राशन कार्ड के लिए आवेदन का शुल्क 05 रुपये से लेकर 45 रुपये तक है.
  • आवेदन भरने के बाद शुल्क जमा करें और एप्लीकेशन सबमिट कर दें.
  • फील्ड वेरिफिकेशन होने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा.

सरकार ने बढ़ाई तारीख 
सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मुफ्त राशन की सुविधा देना शुरू की थी. शुरुआत में यह योजना अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए शुरू की गई थी, लेकिन बाद में इसे इस साल 30 नवंबर, 2020 के लिये आगे  तक बढ़ा दिया गया था. लेकिन इस वर्ष कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद फिर से योजना को मई-जून महीने के लिये लाया गया. लेकिन बाद में सरकार ने पांच महीने के लिये और जुलाई से नवंबर, 2021 तक के लिये स्कीम को एक्सटेंशन दे दिया जिससे लोगों को मुफ्त अनाज मिल सके.

यह भी पढ़ें: 
Indian Railways: रेलवे ने 26 फरवरी तक इन सभी ट्रेनों को कर दिया कैंसिल, टिकट कराने से पहले चेक कर लें पूरी लिस्ट

PM Kisan: खुशखबरी! इस तारीख को सभी किसानों के खाते में क्रेडिट हो जाएंगे 2000 रुपये, फटाफट चेक कर लें स्टेटस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button