Business

IPO Update: तीसरे दिन Paytm का IPO हुआ फुल सब्सक्राइबड, जानें कैसी हो सकती है लिस्टिंग?

Paytm IPO Update: पेटीएम के आईपीओ (Paytm IPO) को तीसरे दिन निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. तीसरे दिन यानी आखिरी दिन कंपनी का आईपीओ फुल सब्सक्राइब्ड हो गया. पेटीएम के 18,300 करोड़ रुपये के आईपीओ को बुधवार को पूर्ण अभिदान मिला. विदेशी संस्थागत निवेशकों ने इसे हाथों हाथ लिया है. 

5.24 करोड़ शेयर्स के लिए मिली बोलियां
शेयर बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के IPO के जरिए 4.83 करोड़ शेयर्स जारी किए जाने हैं, लेकिन कंपनी को इसके मुकाबले 5.24 करोड़ इक्विटी शेयर्स के लिए बोलियां मिली हैं. शुरुआती दो दिनों में कंपनी के आईपीओ को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला था.  

शुरुआती दो दिन रहा ठंडा रिस्पॉन्स
दो दिनों तक बाजार में बहुत ज्यादा उत्साह ना दिखाने वाले योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) ने इसे हाथों हाथ लिया और अपने लिए आरक्षित शेयरों से 1.59 गुना ज्यादा के लिए अभिदान दिया. विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) ने क्यूआईबी के लिए आरक्षित 2.63 करोड़ शेयरों के मुकाबले 4.17 करोड़ शेयरों के लिए अभिदान दिया. 

1.46 गुना मिली बोलियां
आपको बता दें खुदरा निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित 87 लाख शेयरों से 1.46 गुना ज्यादा के लिए अभिदान दिया. वहीं, गैर संस्थागत निवेशकों ने अपने लिए आरक्षित 1.31 करोड़ शेयरों में से केवल 8 फीसदी के लिए बोलियां दीं.

कितने रुपये का होगा फ्रेश इश्यू
आपको बता दें इसमें 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी किया जाएगा जबकि 10,000 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) में बेचे जाएंगे. बुधवार  3 नवंबर को पेटीएम ने एंकर इनवेस्टर्स से 8235 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं.

ग्रे मार्केट का भाव
ग्रे मार्केट प्रीमियम की बात करें तो मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, मिलीजुली प्रतिक्रिया मार्केट से मिल रही है. पहले ग्रे मार्केट में डिजिटल पेमेंट्स कंपनी पेटीएम का आईपीओ करीब 140 रुपये प्रीमियम पर दिख रहा था, लेकिन फिर इसका भाव गिरकर 80 रुपये पर आ गया था. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें: 
Indian Railway टिकट बुक करते वक्त 35 पैसे में दे रहा है 10 लाख तक का बीमा कवर, जानिए क्या है ये पॉलिसी

Nykaa Listing: नायका की बंपर लिस्टिंग, NSE और BSE पर इस भाव में हुआ लिस्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button