Business

शेयर बाजार में नायका Nykaa की बंपर लिस्टिंग हुई

Nykaa Listing: ब्यूटी प्रोडक्ट्स के ई-कॉमर्स चेन नायका (Nykaa) के आईपीओ के तहत बुधवार को उसके शेयरों की शेयर बाजार में लिस्ट‍िंग हो गई है. एनएसई पर कंपनी का शेयर 2018 और बीएसई में 2001 पर लिस्ट हुआ है. कंपनी का इश्यू प्राइस 1125 रुपये था. ऐसे में ये करीब 900 रुपये से ज्यादा प्रीमियम पर लिस्ट हुआ है.  लिस्टिंग के बाद से लगातार इस शेयर में तेजी बनी हुई है. 

82 गुना हुआ था ओवर-सब्सक्राइब

आईपीओ में निवेश करने वाले निवेशकों को सोमवार 8 नवंबर को शेयरों को अलॉट किया गया है. Nykaa का IPO 28 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और 1 नवंबर को बंद हुआ था. IPO 81.8 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ है. कंपनी का लक्ष्य 5400 करोड़ रुपये जुटाने का था लेकिन कंपनी को 4.38 लाख करोड़ रुपये के आवेदन में मिले हैं. कंपनी ने आईपीओ के लिये 1,085-1,125 रुपये  प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया था. 

ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ऑपरेटर कंपनी को IPO के जरिए 5,352 करोड़ रुपये जुटाने थी. इसमें से 630 करोड़ रुपये फ्रेश इक्विटी के जरिए जुटाया गए. प्रमोटर्स और शेयरहोल्डर्स ने अपने 4.31 करोड़ शेयर बेचे हैं. इसका मूल्य 4,723 करोड़ रुपये होगा. कंपनी IPO की रकम में से 130 करोड़ रुपये कर्ज चुकाने के लिए उपयोग करेगी. जबकि 200 करोड़ रुपये ब्रांड्स की मार्केटिंग पर खर्च करेगी. 

इस बंपर लिस्टिंग के बाद उन तमाम लोगों में यकीनन खुशी की लहर होगी जिन्होंने आईपीओ में पैसा लगाया होगा और उन्हें शेयर अलॉट भी हो गए होंगे. हालांकि उन लोगों में जरूर कुछ मायूसी होगी जिन्हें शेयर नहीं मिल पाए होंगे. जानकारों की राय में इस कंपनी का आने वाले समय में भविष्य अच्छा रहने वाला है. ऐसे में इस बंपर लिस्टिंग के बाद भाव कुछ नरम होने पर फिर से निवेश किया जा सकता है. 

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

ये भी पढ़ें: 

Relief to Homebuyers: होमबायर्स को राहत, ‘अप्रत्याशित घटना’ नियम के बहाने बिल्डर घर के पजेशन देने में नहीं कर सकते देरी

Marriage Season: 14 नवंबर से शादियों का सीजन शुरू, 25 लाख शादियों से 3 लाख करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button