Business

ये हैं वे पेनी स्टॉक, जिन्होंने 2021 में 1800 फीसदी तक रिटर्न देकर सब को चौंका दिया

Multibagger Penny Stocks: शेयर बाजार में बड़े पैमाने पर रिटर्न हासिल करने का मतलब कुछ जोखिम उठाना है. इस जोखिम में से एक हैं पेनी स्टॉक (Penny Stocks) में निवेश करना. पेनी स्टॉक, जैसा कि नाम से पता चलता है, ऐसे स्टॉक हैं जो बहुत सस्ते होते हैं और जिनका बाजार पूंजीकरण कम होता है. इन शेयरों की कीमत कम होती है, जो उन्हें निवेशकों के लिए बहुत आकर्षक बनाती है लेकिन जोखिम भी उतना ही अधिक होता है.

उच्च जोखिम से जुड़े होने के कारण पेनी स्टॉक में निवेश बहुत आम नहीं है. केवल बहुत अधिक जोखिम लेने की क्षमता वाले निवेशकों को ही ऐसा करने की सलाह दी जाती है. ऐसे शेयरों के टूटने की संभावना भी अत्यधिक है. यहां तक कि अगर आप एक उच्च जोखिम वाले निवेशक हैं, तो आपके पोर्टफोलियो के 2 से 3 प्रतिशत से अधिक पेनी स्टॉक नहीं होने चाहिए.

2021 में अन्य स्टॉक सेक्टर्स के साथ–साथ पेनी स्टॉक ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. आज हम आपको ऐसे 5 पेनी स्टॉक के बारे में बताने जा रहें हैं जिन्होंने 2021 में शानदार रिटर्न दिया है:-

JITF Infralogistics
पिछले एक साल में इस पेनी स्टॉक ने 3073 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है जबकि इसका ईयर-टू-रिटर्न (YTD)  रिटर्न भी 1700 प्रतिशत से अधिक का रहा है.

ANG Lifesciences
फार्मा कंपनी ने पिछले 1 साल में 2896 प्रतिशत का चौंका देने वाला रिटर्न दिया है, जबकि YTD रिटर्न भी 1812% से अधिक रहा है.

Orchid Pharma
1 साल की अवधि में फार्मा कंपनी 1890 प्रतिशत बढ़ी है और एनएसई पर अंतिम भाव 413 रुपये प्रति शेयर था.

3i Infotech
इस स्टॉक ने पिछले एक साल में 1683% रिटर्न दिया है जबकि इसका YTD रिटर्न 715.5% रहा है.

Authum Investment
इस स्टॉक ने ने एक साल में 2896% का चौंका देने वाला रिटर्न दिया है. जबकि YTD रिटर्न भी 1812% रहा है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

यह भी पढ़ें: 

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलते हैं कई खास फायदे, सरकार देती है 1.3 लाख रुपये, जानें कैसे और कब मिलता है पैसा?

खुशखबरी! सफर करना हो गया सस्ता, बस से सफर करने पर देना होगा कम किराया, सरकार ने घटाए रेट्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button