Business

अक्टूबर में चीन का निर्यात 27.1 फीसदी बढ़ा, ट्रेड सरप्लस पहुंचा 84 अरब डॉलर के पार

China Import-Export: चीन का निर्यात अक्टूबर में भी मजबूत बना रहा है. बिजली संकट और कोविड-19 महामारी के बीच यह अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मक संकेत है. अक्टूबर में चीन का निर्यात 27.1 फीसदी बढ़कर 300.2 अरब डॉलर रहा है. वहीं, सितंबर में चीन का निर्यात 28.1 फीसदी बढ़ा था. इस दौरान चीन का आयात 20.6 फीसदी बढ़कर 215.7 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

ट्रेड सरप्लस 84.5 अरब डॉलर रहा
आपको बता दें इस बारे में सीमा शुल्क प्रशासन ने रविवार को जानकारी दी. समीक्षाधीन अवधि में चीन का ट्रेड सरप्लस 84.5 अरब डॉलर रहा, जो सितंबर में 66.8 अरब डॉलर था.

पिछले साल की तुलना में बढ़ा आयात-निर्यात
चीन के निर्यात और आयात का आंकड़ा एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में ऊंचा रहा है. उस समय दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाएं कोविड-19 महामारी से प्रभावित थीं. हालांकि, कुल मिलाकर चीन की आर्थिक वृद्धि दर में थोड़ी सुस्ती है.

अर्थव्यवस्था पर दिखा कोराना का असर
चीन की अर्थव्यवस्था कोविड-19 महामारी की वजह से लगाए गए अंकुशों से प्रभावित हुई है. इससे देश में यात्रा और उपभोक्ता मांग में कमी आई है. इसके साथ ही बिजली की कमी से कारखाना उत्पादन प्रभावित हुआ है.

सितंबर में ट्रेड सरप्लस रहा 25.9 अरब डॉलर
अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष अक्टूबर में मामूली घटकर 40.7 अरब डॉलर रह गया, जो सितंबर में 42 अरब डॉलर रहा था. यूरोपीय संघ के साथ व्यापार अधिशेष 25.9 अरब डॉलर रहा.

यह भी पढ़ें: 

Jandhan Account: जनधन खाताधारकों को मिलते हैं कई खास फायदे, सरकार देती है 1.3 लाख रुपये, जानें कैसे और कब मिलता है पैसा?

खुशखबरी! सफर करना हो गया सस्ता, बस से सफर करने पर देना होगा कम किराया, सरकार ने घटाए रेट्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button