Business

Paytm के आईपीओ में जुटाई गई रकम का हुआ ये इस्तेमाल तो निवेशक बनेंगे मालामाल

Paytm IPO: पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications का IPO सोमवार यानि 8 अक्टूबर को खुलने वाला है. IPO के जरिए कंपनी की 18300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है. इसका प्राइस बैंड 2080-2150 रुपए प्रति शेयर रखा गया है. अगर Paytm का यह इश्यू पूरी तरह सब्सक्राइब हो जाता है तो यह भारत का सबसे बड़ा IPO होगा. इससे पहले Coal India का इश्यू सबसे बड़ा था जो 2010 में आया था.

प्रोमोटर्स हिस्सा घटेगा

8 नवंबर को खुलकर ये IPO 10 नवंबर को बंद होगा. कंपनी की तरफ से कुल जुटाए जाने वाले 18300 करोड़ रुपए में 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश शेयर जारी होंगे जबकि 10,000 करोड़ रुपए के लिए ऑफर फॉर सेल लाया जाएगा. ऑफर फॉर सेल यानि OFS, वो व्यवस्था होती है जिसके जरिए कंपनी के प्रोमोटर्स को अपना हिस्सा बेचने का या कहें घटाने का मौका मिल जाता है.

विशेषज्ञों का मानना है कि आज की तारीख में किसी भी निवेशक को भले ही Paytm का वैल्यूएशन ज्यादा लगे लेकिन भविष्य में वो इससे अच्छा मुनाफा कमा सकता है. देश में डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में बड़ा दखल होने के साथ-साथ Mobile Payment Space में भी Paytm  मार्केट लीडर है.

इसलिए करें निवेश

शोध बताते हैं कि वित्तवर्ष 2021 से 2026 के बीच मोबाइल पेमेंट क्षेत्र की ग्रोथ 5 गुना होगी और Paytm इससे सबसे ज्यादा फायदा लेने की स्थिति में है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि Paytm में निवेश फायदे का सौदा साबित हो सकता है. यही वजह है कि तमाम ब्रोकरेज हाउस इसमें निवेश की सलाह दे रहे हैं.

Paytm की योजना है कि जुटाई गई रकम का इस्तेमाल नए मर्चेंट्स और ग्राहकों को जोड़ने में किया जाए. बाजार के जानकारों  का साफ तौर पर मानना है कि कंपनी ने रकम का इस्तेमाल योजनाबद्ध तरीके से किया तो उसके निवेशक जरूर मालामाल हो जाएंगे.  

 

Mustard Oil Price: सस्ता हो गया खाने का तेल, सरसों, सोयाबीन समेत सभी तेल के गिरे दाम, चेक करें 1 लीटर का रेट्स

खुशखबरी! सफर करना हो गया सस्ता, बस से सफर करने पर देना होगा कम किराया, सरकार ने घटाए रेट्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button