Business

अमिताभ बच्चन का एनएफटी कलेक्शन 7.18 करोड़ रुपये में नीलाम, बिग बी ने कही ये बात

Amitabh Bachchan’s NFT Collection: अमिताभ बच्चन का एनएफटी कलेक्शन लगभग एक मिलियन डॉलर में बेचा गया है $ 966,000 (लगभग 7.18 करोड़ रुपये). मधुशाला एनएफटी संग्रह – सुपरस्टार की अपनी आवाज में दर्ज उनके पिता की प्रसिद्ध कविता – $ 756,000 (5.5 करोड़ रुपये) में बिकी,  प्रतिष्ठित विंटेज पोस्टर – शोले जैसी फिल्मों के सात ऑटोग्राफ वाले पोस्टर – $ 94,000 में बेचे गए. बिग बी पंक्स और एनएफटी आर्ट्स $66,000 में बिके.

प्रशंसकों के लिए नीलामी का एक अन्य आकर्षण LootBox था, जिसमें बॉक्स के प्रत्येक खरीदार को एनएफटी कलेक्शन से एक सुनिश्चित कला कृति मिली,  जिसमें art pieces,  बिग बी पंक्स और दुर्लभ विंटेज पोस्टर शामिल थे.

छह मिलियन बोलीदाताओं ने पहले मिनट में एनएफटी का दावा करने की कोशिश की और सभी 5,000 एनएफटी 54 मिनट में प्रत्येक $ 10 (कुल मूल्य $ 50,000) पर बेचे गए. कुल मिलाकर, 65 फीसदी बोलियां भारत से और 35 फीसदी दुनिया के बाकी हिस्सों से थीं. मधुशाला एनएफटी के लिए सबसे अधिक बोली लगाने वाले को अमिताभ बच्चन के साथ मुलाकात का भी मौका मिलेगा.

नीलामी पर बिग बी की ये टिप्पणी
इस नीलामी पर टिप्पणी करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा: “डिजिटलीकरण की इस दुनिया में, एनएफटी ने मेरे प्रशंसकों के साथ पहले से कहीं अधिक जुड़ने के अवसरों का एक नया क्षेत्र खोला है. मेरे एनएफटी की सफल नीलामी, और मेरे जीवन और करियर के कुछ सबसे क़ीमती में से व्यक्तिगत क्षणों को मेरे समर्थकों द्वारा बहुत अच्छी तरह से प्राप्त और निवेश किया गया था. यह वास्तव में मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण था और यहमेरी इंडस्ट्री के लोगों के लिए भी बोर्ड पर आने और इस न्यू एज टेक्नोलॉजी के जरिए अपने प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित करेगा.  

नीलामी की मेजबानी बियॉन्डलाइफ.क्लब ने की, जो कि गार्जियन लिंक द्वारा संचालित है. एनएफटी संग्रह गार्जियन की एक तरह की एंटी-आरआईपी एनएफटी तकनीक पर आधारित था. यह टेक्नोलॉजी एनएफटी को कॉपी होने से रोकती है.

क्या होता है एनएफटी?
आपको बता दें NFT एक नॉन-फंजिबल टोकन है. इसको हम क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कह सकते हैं. एनएफटी के जरिए आप डिजिटल जगत में कोई भी खास आर्ट या फिर कोई एंटीक सामान को खरीद या फिर बेच सकते हैं. इसमें पेंटिंग, पोस्टर, वीडियो और ऑडियो को भी खरीदा या बेचा जा सकता है. इसके बदले आपको डिजिटल टोकन मिलते हैं जिन्हें एनएफटी कहा जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button