Business

‘बिग बुल’ ने दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग में कमाएं 101 करोड़, इन 5 स्टॉक ने कराया मुनाफा

Rakesh Jhunjhunwala Portfolio:  बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने इस साल के मुहूर्त कारोबारी सत्र में अपने पांच पोर्टफोलियो शेयरों से 101 करोड़ रुपये की कमाई की. साल में एक बार के सत्र के दौरान जैसे-जैसे बाजार आगे बढ़ा, इस दिग्गज निवेशक ने कई शेयरों से मजबूत रिटर्न हासिल किया.

राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो में इंडियन होटल्स शीर्ष लाभार्थियों में से एक था, जिसने एक घंटे के कारोबारी सत्र में 6% की मजबूत बढ़त हासिल की. भारतीय होटलों के साथ, टाटा समूह की ऑटो दिग्गज- टाटा मोटर्स- ने भी इस दिवाली अरबपति निवेशक के पोर्टफोलियो में चमक बिखेरी.

टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत इस मुहूर्त कारोबारी सत्र में 1% की बढ़त के साथ 490.05 रुपये प्रति दिन पर बंद हुई. बिग बुल के पास ऑटो दिग्गज के 3.67 करोड़ शेयर हैं. बिग बुल के पोर्टफोलियो में टाटा मोटर्स के शेयरों का मूल्य मुहूर्त कारोबार से पहले 1,783 करोड़ रुपये था. विशेष सत्र के दौरान यह 17.82 करोड़ रुपये बढ़कर 1,800 करोड़ रुपये हो गया. टाटा मोटर्स के शेयर की कीमत इस साल अब तक 162% बढ़ी है.

बिग बुल फिर से खुलने वाले व्यापार के लिए मुखर रहे हैं और उनके होस्पिटेलिटी के दांव, इंडिया होटल्स को व्यापार का लाभ उठाते हुए देखा गया था. मुहूर्त कारोबारी सत्र के दौरान इंडियन होटल का शेयर मूल्य 5.95% बढ़कर 215.45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. बुधवार को इंडियन होटल्स की कीमत 507.70 करोड़ रुपये थी, लेकिन मुहूर्त सत्र में कीमत 31.13 करोड़ रुपये बढ़कर 538.84 करोड़ रुपये हो गई.

मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के दौरान रेटिंग और रिसर्च एजेंसी क्रिसिल के शेयर की कीमत 2% बढ़ी. राकेश झुनझुनवाला के पास कंपनी के 39.75 इक्विटी शेयर हैं, कल के सत्र के अंत में उनके पोर्टफोलियो में स्टॉक का मूल्य 1,144 करोड़ रुपये था, जो बुधवार को 1,123 करोड़ रुपये था. यानि बिग बुल के लिए 21.72 करोड़ रुपये का लाभ का मिला.

इसके अलावा, एस्कॉर्ट्स ने दिग्गज निवेशक को 18.11 करोड़ रुपये की मदद की. मुहूर्त व्यापार पर स्टॉक की कीमत 2% बढ़ी और बिग बुल पोर्टफोलियो में स्टॉक का मूल्य इस सप्ताह के शुरू में 960 करोड़ रुपये से बढ़कर 978 करोड़ रुपये हो गया. बिग बुल ने अपने गेमिंग और हॉस्पिटैलिटी दांव, डेल्टा कॉर्प से भी 12.6 करोड़ रुपये कमाए. मुहूर्त ट्रेडिंग सत्र के दौरान स्टॉक 3.3% उछल गया,  बिग बुल पोर्टफोलियो में स्टॉक का मूल्य बुधवार को 550.80 करोड़ रुपये से 563.40 करोड़ रुपये हो गया.

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग
आपको बता दें कि हर साल दिवाली के दिन केवल एक घंटे के लिए स्पेशल ट्रेडिंग का आयोजन किया जाता है.  इस खास ट्रेडिंग का मुहूर्त ट्रेडिंग कहते है. इस मुहूर्त ट्रेडिंग के खास मौके पर बाजार एक घंटे के लिए खुलता है और निवेशक एक छोटा निवेश करके बाजार के ट्रेडिंग की परंपरा निभाते हैं.

आपको बता दें कि सालों से शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा चली आ रही है. ऐसा माना जाता है कि आज के दिन ग्रहों की विशेष चाल के कारण आज के दिन ट्रेंड करना बेहद शुभ माना जाता है. हर साल दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खास समय निर्धारित किया जाता है. 

यह भी पढ़ें: 

Paytm IPO: आईपीओ से पहले पेटीएम ने जुटाए 8,235 करोड़ रुपये, एंकर निवेशकों से जुटाया फंड

Share Market News: राकेश झुनझुनवाला समेत इन दिग्गज निवेशकों ने की जमकर खरीददारी, इन स्टॉक में किया निवेश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button