Business

10,000 पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध कराएगा इंडियन ऑयल

Electric Vehicle Charging Stations: देश में ग्रीन एनर्जी ( Green Energy) को बढ़ावा देने के लिये इंडियन ऑयल ( Indian Oil Corporation) अगले तीन वर्षों में 10,000 पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग ( Electric Vehicle Charging ) फैसिलिटी की तैनाती करेगा. पेट्रोल पंपों पर प्रस्तावित ईवी चार्जिंग नेटवर्क इलेक्ट्रिक व्हीकल यूजर्स को एक निर्बाध ड्राइविंग अनुभव की सुविधा प्रदान करेगा. इसके जरिये देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल गाड़ियों की मैन्युफैकचरिंग ( Electric Vehicle Manufacturing) को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी. वर्तमान में, इंडियनऑयल के देश भर में 448 ईवी चार्जिंग स्टेशन और 30 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन मौजूद है. 

पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग भी

इस योजना का खाता पेश करते हुये इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन एसएम वैद्य ने कहा कि, इलेक्ट्रिक वाहन अब एक वास्तविकता हैं, और इंडियनऑयल इस क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार है. पेट्रोल पंपों पर सेवाओं में अब इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सेवा भी शामिल है. 

9 शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की सुविधा 

उन्होंने बताया कि पहले चरण में नौ शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधाओं पर फोकस किया जाएगा. जिनमें मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता, सूरत और पुणे शामिल हैं. एसएम वैद्य ने बताया कि चार्जिंग स्टेशनों के नेटवर्क का चरणबद्ध तरीके से राज्यों की राजधानियों, स्मार्ट शहरों और इन शहरों को जोड़ने वाले प्रमुख राजमार्गों और एक्सप्रेसवे तक विस्तार किया जाएगा. 

इंडियन ऑयल ने अपने पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये Tata Power, REIL, PGCIL, NTPC, Fortum, Hyundai, Tech Mahindra, BHEL, Ola के साथ करार किया है. शुरुआत में 2W से  3W को सूट करने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधाएं की तैनाती की जाएगी. बाद में जरुरत के हिसाब से और बाजार के हालात को देखते हुये इसे बढ़ाया भी जा सकता है. 

ये भी पढ़ें

TDS Rules: जानिये 50 लाख रुपये से ज्यादा कीमत की प्रॉपर्टी खरीदने पर किस बात का ध्यान रखना है बेहद जरुरी!

Xplained: शेयर बाजार में कल मूहुर्त ट्रेडिंग, जानिए पिछली दिवाली से अब तक बाजार ने दिया कितना रिटर्न

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button