Business

Xplained: शेयर बाजार में कल मूहुर्त ट्रेडिंग, जानिए पिछली दिवाली से अबतक बाजार ने दिया कितना रि

Muhurat Trading Session: दिवाली ( Diwali 2021) का दिन भारतीय शेयर बाजार ( Indian Share Market) और उसके निवेशकों ( Investors) के लिये बेहद खास होता है. क्योंकि दिवाली पर लक्ष्मी की पूजा होती है, तो बाजार के हर निवेशक की यही ख्वाईश होती है कि उसने बाजार में जिन शेयरों में निवेश किया है, उसपर ना केवल उसे शानदार रिटर्न मिले बल्कि उसका निवेश दिन दोगुनी रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ती रहे. जिस शेयर में वो निवेश कर रहा है वो मल्टीबैगर ( MultiBagger ) साबित हो.

दीपावली के दिन वैसे तो शेयर बाजार में दिन में तो कारोबार नहीं होता. बाजार बंद होता है. लेकिन शाम को बाजार में लक्ष्मी पूजा के संपन्न होने के बाद एक घंटे के लिये मूहुर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading ) का आयोजन होता है. गुरुवार को दिवाली के शुभ अवसर पर शेयर बाजार तो बंद रहेंगे लेकिन शाम में एक घंटे के लिए मूहुर्त ट्रेडिंग का सत्र होगा.  दिवाली से Samvat 2078 की शुरुआत हो रही है और नए साल की शुरुआत पर कोई भी नया काम करना या नया निवेश करना बेहद शुभ माना जाता है. हिन्‍दू मान्‍यता के मुताबिक इस दिन शेयर बाजार में मूहुर्त ट्रेडिंग पर निवेश बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए हर साल दिवाली पर एक घंटे के लिये शेयर बाजार खुलता है, जिससे निवेशक दिवाली पर शेयरों की खरीद फरोख्त कर सकें. 

कब है मूहुर्त ट्रेडिंग

दिवाली के दिन 4 नवंबर को शेयर बाजार में शाम 6.15 बजे से 7.15 बजे के बीच मूहुर्त ट्रेडिंग सत्र (Muhurat Trading Session) होगा.  संवत 2078 नए साल की शुरुआत हो रही है. इस दौरान बाजार में निवेश से सुख और समृद्धि आती है. 

एक साल में निवेशक हुये मालामाल

ये दिवाली शेयर बाजार और उसके निवेशकों के लिये वैसे ही बेहद खास है. इस दिवाली पर Samvat 2078 की शुरुआत हो रही है, और पिछले दिवाली से इस दिवाली के बीच शेयर बाजार ने जो रिटर्न दिया है वो अद्भूत है. सेंसेक्स और निफ्टी ने पिछली दिवाली के बाद नई उचाईयों को छूआ है. सेंसेक्स पहली बार 50,000 और 60,000 को आंकड़े को पार कर गया, तो निफ्टी ने 15,000 के आंकड़े को पार किया जो अब 18,000 के करीब कारोबार कर रहा है. पिछली दिवाली पर सेंसेक्स 43,637 अंकों पर तो 12,780 अंकों पर ट्रेड कर रहा था. यानि पिछली दिवाली से इस दिवाली तक सेंसेक्स में 38 फीसदी तो निफ्टी में 40 फीसदी से ज्यादा का उछाल आ चुका है. इसलिये ये दिवाली शेयर बाजार के निवेशकों के लिये बंपर दिवाली है क्योंकि बीते एक साल कोरोना की दूसरी लहर आने के बावजूद निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है. धन की देवी माता लक्ष्मी निवेशकों पर मेहरबान रही है. चाहे वो शेयर बाजार में परोक्ष तौर पर निवेश करने वाले निवेशक हो या फिर अपरोक्ष तौर पर म्यूचुअल फंड या फिर बीमा कंपनियों के यूलिप प्लान में निवेश करने वाले निवेशक, सभी को बीते एक साल में जबरदस्त मुनाफा हुआ है.  तो कई शेयर ऐसे हैं जिन्होंने निवेशकों को 100 से 500 फीसदी तक का भी रिटर्न दिया है.  

सेंसेक्स के एक लाख छूने की भविष्यवाणी

बीते एक साल में शेयर बाजार के निवेशकों की तादाद में जबरदस्त इजाफा हुआ है. कोरोना की लहर शुरु होने के बाद से घर में बैठकर कई लोगों ने शेयर बाजार में ट्रेडिंग शुरु कर दी. कम उम्र के युवा शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिये डीमैट अकाउंट खुलवा रहे हैं. फरवरी 2020 में देश में 4 करोड़ डीमैट खाते ( Demat Accounts ) हुआ करते थे, जिसकी संख्या कोरोना काल ( Covid 19) Pandemic) में बढ़कर 6 करोड़ को पार कर चुका है. डीमैट अकाउंट्स की संख्या को बढ़ाने में Zerodha, Upstox जैसे स्टॉक ब्रोकिंग एप ( Stock Broking App) का बड़ा योगदान है. बीते एक साल में रिटेल इन्वेस्टर्स ( Retail Investors) का शेयर बाजार में बोलबाला रहा है. एक अनुमान के मुताबिक हर दिन बाजार के टर्नओवर ( Turnover) में रिटेल निवेशकों की भागीदारी 70 फीसदी के करीब है. जिस प्रकार रिटेल निवेशकों की तादाद बढ़ रही, विदेशी निवेशक ( Foreign Investors) भारत की तरफ रुख कर रहे हैं और घरेलू संस्थागत निवेशक ( Domestic Financial Institution)  जिस प्रकार निवेश बढ़ा रहे हैं ऐसे में कई जानकार सेंसेक्स के अगले 5 सालों में 1,00,000 ( एक लाख ) तक छूने की भविष्यनाणी कर रहे है. 

निवेशकों को ज्यादा सावधान रहने की जरुरत

शेयर बाजार में तेजी है तो निवेशकों को निवेश के दौरान ज्यादा सावधानी बरतने की भी जरुरत है. अच्छे जानकारों की सलाह से बाद ही शेयर बाजार में निवेश करना चाहिये. जब बाजार लगातार उपर की ओर जा रहा तो बाजार में दिग्गज कंपनियों के शेयरों की ही खरीदारी करनी चाहिये. जिससे बाजार में बड़ी गिरावट आये भी तो निवेशकों को बड़ा नुकसान ना हो. Penny Stocks से दूरी बनाये रखना चाहिये. 

यह भी पढ़ें: 

Paytm IPO: अगले हफ्ते आ रहा है देश का सबसे बड़ा IPO, सिर्फ 12480 रुपये लगाकर करें बंपर कमाई, चेक करें डिटेल्स

Delhivery IPO: लॉजिस्टिक्स कंपनी Delhivery लेकर आ रही अपना आईपीओ, DHRP दाखिल कर सेबी से मांगी मंजूरी

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button