Business

Dhanteras 2021: धनतेरस पर सोना खरीदने का है प्लान, जानें कैसे करें शुद्धता की पहचान

Dhanteras 2021: आज धनतेरस (Dhanteras) का त्योहार है, पूरे देश में इस शुभ मौके पर सोना, चांदी, झाड़ू किचन के बर्तन आदि जैसे समानों की खरीद की जाती है. इन सब के बीच आज के दिन सोने की सबसे ज्यादा खरीद होती है. इसे निवेश और लक्ष्मी के आगमन से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन कई बार आप भी प्योर सोना (Pure Gold) और नॉर्मल सोने के बीच में कन्फ्यूज हो जाते हैं. अगर इस धनतेरस सस्ता और खड़ा सोना खरीदना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

सबसे पहले तो अगर आप ज्वेलरी (Jewellery) खरीदने की सोच रहें हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. पहली और सबसे जरूरी बात ये कि सोने की ज्वेलरी खरीदने से पहले आपको पता होना चाहिए कि कोई भी ज्वेलरी 24 कैरेट सोने से नहीं बनती है. बाजार में उपलब्ध अधिकतर ज्वेलरी 22 कैरेट और 18 कैरेट की होती है. इसलिए खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस दिन सर्राफा बाजार में सोने का भाव क्या है. जिससे आप सही रेट पर ज्वेलरी खरीद पाएंगे.  

हॉलमार्क पर जरूर दें ध्यान

हॉलमार्क सोने की खासियत यह है कि उस पर लिखा होता है कि यह सोना कितने कैरेट का है. दरअसल, सरकार की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक देश के सभी ज्‍वेलर्स को सोने की ज्वेलरी बेचने के लिए बीआईएस स्‍टैंडर्ड के मानकों को पूरा करना होगा. ये मानक 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट शुद्धता के साथ होंगे.

कैसे करें सोने की पहचान?

सोने की किसी भी ज्वैलरी को खरीदने से पहले एक बार हॉलमार्क नंबर जरूर देख लें. दरअसल, हर कैरेट के सोने के लिए हॉलमार्क नंबर लिखे किए जाते हैं. अगर आप 22 कैरेट के सोने की खरीद करते हैं तो उस पर 916 नंबर का इस्तेमाल किया जाता है तो वहीं 18 कैरेट के लिए 750 नंबर का इस्तेमाल करते हैं जबकि 14 कैरेट के लिए 585 नंबर का उपयोग किया जाता है.

ज्वेलरी में कितना प्रतिशत है सोना ऐसे लगाएं पता

आपकी ज्वेलरी में कितना प्रतिशत सोना है, इस बात का पता भी हॉलमार्क में दिए गए नंबर के जरिए लगाया जाता है. अगर आपकी जवेलरी पर 375 नंबर दर्ज है तो इसका मतलब है कि आपके आभूषण में 37.5 प्रतिशत शुद्धता है. वहीं अगर 585 नंबर दिखे तो सोने की शुद्धता 58.5 प्रतिशत हो जाती है. इसके अलावा अगर ज्वेलरी में 750 लिखा है तो उसमें 75 प्रतिशत सोने का इस्तेमाल किया गया है. वहीं 916 लिखे होने पर ज्वेलरी में 91.6 प्रतिशत सोना होता है. बाकी के बचे प्रतिशत ज्वेलरी बनाने के दौरान अन्य धातुओं का इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें:

Diwali 2021: बड़ी खुशखबरी! इस धनतेरस सिर्फ 1 रुपये में खरीदें सोने या चांदी का सिक्का, जल्दी से कर लें खरीदारी

Dhanteras 2021: धनतेरस का त्योहार आज, जानें ये दिन क्यों है खास

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button