Business

Bajaj auto: क्या बाइक बिक्री पेट्रोल के बढ़ते दामों से घटी है?

Auto Sales: बढ़ते पेट्रोल के दामों ने दोपहिया बाजार की रौनक को भी कम करना शुरू कर दिया है। दिग्गज दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ऑटो के अक्टूबर कारोबार में 14 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले इस साल कंपनी ने 4.39 लाख गाड़ियां ही बेची हैं।

इतनी गिरी बिक्री

कंपनी ने बताया है कि पिछले साल अक्टूबर में 5.12 लाख गाड़ियां बिकी थी और इस साल ये आंकड़ा 4.39 लाख गाड़ियों तक ही पहुंचा है. वहीं अगर निर्यात की बात की जाए तो कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में 2.30 लाख के मुकाबले इस साल 4 फीसदी कम यानि 2.21 लाख गाड़ियां दूसरे देशों में बेची हैं.

घरेलू कारोबार में बिक्री की बात की जाए तो इसमें और बड़ी गिरावट देखी गई है. बजाज ऑटो की घरेलू बिक्री पिछले साल अक्टूबर में 2.81 लाख यूनिट से 22 फीसदी घटकर 2.18 लाख यूनिट रही.

इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में शुरुआती कारोबार में 0.52 फीसदी की गिरावट देखी गई और वो 3,690.80 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

2021 में बिक्री का ट्रैक रिकॉर्ड

महीना           बिक्री

जनवरी           4.25 लाख

फरवरी           3.75 लाख

मार्च               3.69 लाख

अप्रैल             3.88 लाख

मई                 2.72 लाख

जून                3.46 लाख

जुलाई             3.69 लाख

अगस्त            3.73 लाख

सितंबर           4.02 लाख

अक्टूबर            4.39 लाख

पिछले हफ्ते बजाज ने नई पल्सर 250 लॉन्च की है. ये दो वेरिएंट R250 और N250 के तौर पर लॉन्च की गई है जिनकी कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली, क्रमश: 1.40 लाख रुपए और 1.38 लाख रुपए रखी गई है.

ये है गिरावट की वजह

ऑटो डीलर्स का कहना है कि कारोबार पिछले साल दीवाली के मुकाबले इस साल काफी बुरा चल रहा है. इसके पीछे वो बढ़ते पेट्रोल के दाम को भी वजह मानते हैं. गाड़ियों की बिक्री में करीब 30 फीसदी की कमी देखी जा रही है. दोपहिया कारोबार के बारे में उनका कहना है कि ग्राहक इंक्वायरी जरूर करते हैं लेकिन गाड़ी खरीदने के लिए नहीं आते हैं.

घटती बिक्री और कारोबारी अनिश्चितता में तुरंत सुधार होने की गुंजाइश कम ही दिख रही है. कारोबारियों को अगले वित्तवर्ष से हालात सुधरने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें

Market Update: हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार ने बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया

Safety Tips: WhatsApp अकाउंट के चोर उचक्कों का पता लगाने और उनसे बचने के लिए तुरंत लगाएं ये ताला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button