Business

Safety Tips: WhatsApp के खूंखार नटवरलालों से निपटने का असली तरीका

Safety Tips: क्या आपको ऐसा एहसास हुआ है कि आपका WhatsApp अकाउंट सामान्य नहीं है. कहीं ऐसा तो नहीं लगा कि उसका कोई और इस्तेमाल कर रहा है. अगर हां तो ये खबर नीचे तक तुरंत पढ़ डालिए और उसमें बताए गए Safety Tips का पालन करिए. 

तकनीक की बढ़ती रफ्तार की ही तर्ज पर इस दिशा में काम करने वाले हैकर्स यानि नए जमाने के चोर उचक्कों ने भी अपना गिरोह सक्रिय कर दिया है. आज वो घर घर जाकर चोरी करने के बजाए लोगों के सोशलमीडिया अकाउंट हैक कर लेते हैं और उसका गलत इस्तेमार कर उगाही करते हैं. 

अगर आपको लगता है कि आपका WhatsApp अकाउंट कोई और भी एक्सेस कर रहा है तो इसका पता आसानी से लगाया जा सकता है. यहां पर हम उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिससे आप पता कर सकते हैं कि आखिर वो चोर उचक्का हैकर कौन है जो आपका भेष धरकर गलत काम कर रहा है.

आपको सबसे पहले WhatsApp Activity को चेक करना चाहिए. अगर किसी दूसरे के पास आपके अकाउंट का एक्सेस है तो आप मैसेज, वॉट्सऐप कॉल हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं. अगर आपको अपने अकाउंट को देखकर ऐसा लगता है कि कई मैसेज ऐसे भी भेजे गए हैं जिनकी आपको बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो तुरंत सतर्क हो जाएं.

आपको अपने कॉन्टैक्ट इनफार्मेशन भी देखने की जरूरत है. आपके अकाउंट को हैक करने के बाद हैकर्स आपके कॉन्टैक्ट इनफार्मेशन को चेंज करना शुरू कर देते हैं. इसे आप अपने व्हाट्सऐप प्रोफाइल में जाकर देख सकते हैं. अगर आपको वहां पर भी कोई बदलाव हुआ दिखाई देता है तो तुरंत अपने खाते को सुरक्षित करने की जरूरत है.

इसके अलावा आप WhatsApp Web या लिंक्ड डिवाइस में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका अकाउंट कही ओपन तो नहीं है. अगर आपको लगता है कि आपका अकाउंट कही और भी ओपन है तो तुरंल लॉगआउट करें या फिर अनलिंक करें. अगर ऐसा नहीं किया तो वो चोर आपके नाम से गलत धंधे करता ही रहेगा.

WhatsApp अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए आपको Two-Factor Authentication जरूर ऑन कर लें. इससे नए डिवाइस पर लॉगिन करने पर पिन की जरूरत होगी. इससे आप वॉट्सएप सेटिंग्स में जाकर पिन नंबर सेट कर सकते हैं और चोरों की हरकतों से अपने आपको सुरक्षित रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें

कल से इन सभी स्मार्टफोन्स पर काम नहीं करेगा WhatsApp, कहीं आपका फोन भी इस लिस्ट में तो नहीं, फटाफट करें चेक

Bumper Return: बोरे बनाने वाली कंपनी ने इतने दिनों में एक लाख को बना दिया 1.71 करोड़ रुपए, जानिए कैसे?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button