Business

Diwali 2021: इस दिवाली जमकर खरीदेंगे लोग गोल्ड ज्वैलरी, जल्द महंगा होने वाला है सोना!

Gold Price: इस साल धनतेरस (Dhanteras 2021) पर गोल्ड बाजार में शानदार तेजी देखने को मिल सकती है. भारतीय आभूषण बाजार में पुनरुद्धार के बीच सर्राफा कारोबारी इस साल धनतेरस पर जोरदार बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं. कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के कम होने के साथ त्योहारी सीजन को लेकर लोगों में जोश है और साथ ही इस समय में सोने की कीमतों में नरमी है. ऐसे में आभूषण बाजार में रौनक रहने की उम्मीद है.

मांग में आएगी तेजी
आभूषण उद्योग के एक निकाय ने कहा कि उम्मीद है कि इस साल त्योहारों पर आभूषणों की बिक्री 2019 के कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच सकेगी. इसकी वजह इस समय 10 ग्राम सोने की कीमत 46,000-47,000 रुपये प्रति 22 कैरेट का होना है जो 2020 की तुलना में करीब पांच फीसदी कम है. इसके साथ ही अब शादी-ब्याह आयोजनों में भी बढ़ोतरी हो रही है.

इस साल बढ़ जाएगी सोने की चमक
पिछले साल कोरोना की वजह से बाजार की चमक काफी फीकी रही थी, लेकिन इस साल त्योहारी सीजन में बाजार के साथ-साथ गोल्ड की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दिवाली तक सोने की कीमतों में तेजी का रुख जारी रह सकता है. 

जानें क्या बोले आशीष पेठे?
ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के अध्यक्ष आशीष पेठे ने पीटीआई-भाषा से कहा, “नवरात्रि के बाद से बाजार में मांग दिख रही है. यह धनतेरस पर भी जारी रहेगी. इस साल महामारी के नियंत्रण में होने, सोने की कीमतें कम होने और शादी का सीजन तेज होने के साथ त्योहार को लेकर जोश बना हुआ है. इस साल अक्टूबर-नवंबर के महीनों की बिक्री पूरे साल की बिक्री में 40 फीसदी का योगदान देगी.” आपको बता दें रत्न और आभूषण उद्योग के शीर्ष घरेलू निकाय को उम्मीद है कि 2021 में उद्योग-2019 के महामारी पूर्व के स्तर पर लौट आएगा. हालांकि, सोने की कीमत 2019 के स्तर से लगभग 20 प्रतिशत अधिक है.

15 से 20 फीसदी का हो सकता है इजाफा
सेनको गोल्ड एंड डायमंड्स लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सुवेन्कर सेन ने कहा, “बिक्री के पिछले साल की तुलना में 15-20 फीसदी की वृद्धि के साथ कोविड-19 पूर्व के स्तर पर वापस आने की उम्मीद है. दो साल की मानसिक चिंता और चुनौतियों के बाद, ग्राहक खर्च करना चाहते हैं तथा अपनी खुशी और संपत्ति निर्माण के लिए आभूषणों में निवेश करना चाहते हैं.”

यह भी पढ़ें: 
PNB इन ग्राहकों को दे रहा 3 लाख रुपये, खाते में जीरों बैलेंस होने पर भी मिल जाएगा पैसा, कैसे लें फायदा?

PF interest rate: अभी तक PF खाते में नहीं आया ब्याज का पैसा, तो यहां करें शिकायत, जल्द क्रेडिट होगी राशि!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button