Business

बाजार में पैसे लगाने का है प्लान तो यहां मिलेगा शानदार रिटर्न, इस साल निवेशकों को किया मालामाल!

Smallcap Stocks in Market: अगर आप भी स्टॉक मार्केट (Stock Market) में निवेश कर रहे हैं या फिर करने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें करंट फाइनेंशियल ईयर (Financial Year) में छोटी कंपनियों (Small cap companies) ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. छोटी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन बड़ी कंपनियों की तुलना में ज्यादा अच्छा रहा है. चालू वित्त वर्ष में अब तक बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स (Smallcap Index) (छोटी कंपनियों के शेयर का सूचकांक) 7,333.47 अंक यानी 35.51 फीसदी बढ़ चुका है, जबकि मिडकैप (Midcap Index) (मझोली कंपनियों के शेयर का इंडेक्स) 5,096.41 अंक यानी 25.25 फीसदी चढ़ा है. इसकी तुलना में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 9,797.78 अंक यानी 19.78 फीसदी बढ़ा है. 

स्मॉलकैप शेयर्स का रहा शानदार प्रदर्शन
ट्रेडिंगो के संस्थापक पार्थ न्यति ने कहा, “हम एक संरचनात्मक तेजी वाले बाजार में हैं जहां मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों का प्रदर्शन बेहतर होता है और हम देख रहे हैं कि ऐसा ही हो रहा है. व्यापक बाजार की तुलना में बेहतर प्रदर्शन का दूसरा कारण खुदरा निवेशकों की मजबूत भागीदारी है और इसमें प्रौद्योगिकी से मदद मिल रही है. इससे देशभर में शेयर बाजार की पैठ बढ़ाने में मदद मिल रही है.”

विदेशी निवेशक कर रहे बिकवाली
आगे उन्होने कहा, “अगर हम वित्त वर्ष 2021-22 की पहली छमाही को देखें तो हम विदेशी संस्थागत निवेशक (Foreign institutional investors) लगातार बिकवाली कर रहे हैं, जो कि बड़ी कंपनियों के शेयरों के छोटी कंपनियों की तुलना में खराब प्रदर्शन का एक और कारण हैं. हालांकि, कुल मिलाकर भारतीय शेयर बाजारों का प्रदर्शन वैश्विक शेयर बाजारों की तुलना में काफी बेहतर है.”

स्मॉलकैप और मिडकैप में आ सकता है करेक्शन
आपको बता दें शेयर बाजार में इस समय बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इस साल शेयर बाजार ने 53000 से लेकर 62000 तक का सफर तय किया है. वहीं, बाजार के जानकारों का मानना है कि स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स में भी बड़ा करेक्शन देखने को मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें: 
Indian Railways ने इन सभी ट्रेनों का बदल दिया टाइम टेबल, आपने भी कराया है टिकट तो फटाफट चेक करें नया टाइम

कमाई का शानदार मौका! 15 दिनों में आ रहे इन 5 कंपनियों के IPO, लिस्ट में Paytm और Policybazar भी शामिल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button