Business

त्योहारी सीजन में हर दिन करें 4,000 रुपये की कमाई, सरकार भी करेगी मदद, जानें क्या है तरीका?

Business Ideas: अगर आप भी इस समय कोई बिजनेस शुरू (Business opportunity) करने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप हर दिन आराम से 4000 रुपये कमा सकते हैं. खास बात यह है कि इसके लिए आपको कोई स्पेशल ट्रेनिंग की भी जरूरत नहीं होगा. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे (How to start own business) और कौन सा बिजनेस शुरू करके महीने में आराम से 1,20,000 रुपये कमा सकते हैं. 

करें कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस
आप कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस (Corn Flakes Business) करके महीने भर में लखपति बन सकते हैं. बता दें आज के समय में ज्यादातर घरों में कॉर्न फ्लेक्स का इस्तेमाल किया जाता है. लोग नाश्ते के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. 

किन मशीनों की होगी जरूरत
अगर इस बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण की बात करें तो आपको मशीनों, बिजली की सुविधा, जीएसटी नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम की जरूरत होगी.

कितनी जगह की होगी जरूरत
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जहां पर इसका प्लांट लगा सके. इसके अलावा स्टोरेज के लिए भी जगह की जरूरत होती है. तो गोदाम की भी आपको जरूरत होगी. आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए.

कितना होगा मुनाफा?
एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपये आती है और बाजार में आप इसको 70 रुपये प्रति किलो के हिसाब तक आसानी से बेच सकते हैं. अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका प्रॉफिट करीब 4000 रुपये हो जाएगा. वहीं, एक महीने की कमाई की बात की जाए तो यह 1,20,000 रुपये हो जाती है. 

कितने रुपये का करना होगा निवेश?
अगर पैसे लगाने की बात की जाए तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर. फिलहाल शुरुआत में इस बिजनेस के लिए आपको कम से कम 5 से 8 लाख तक का निवेश करना होगा. 

केंद्र सरकार करेगी मदद
मोदी सरकार की ओर से मुद्रा लोन योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार स्टार्ट अप बिजनेस करने वालों को करीब 90 फीसदी तक के लोन की सुविधा देती है. अगर आप 50000 रुपये में बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50,000 रुपये लगाने होंगे बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ें: 
Indian Railways: दिल्ली से बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने शुरू की ये नई ट्रेन, छठ पर मिलेगी कंफर्म सीट, चेक करें टाइम टेबल

Gold Silver Price Today: धनतेरस से पहले सोने के दाम में कोई बदलाव नहीं लेकिन चांदी में गिरावट, जानें आज के Latest Prices

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button