Business

विदेशी निवेशकों ने की बड़ी बिकवाली, आई 91 लाख डॉलर की गिरावट, निवेशकों को हुआ करोड़ों का नुकसान

Foreign Exchange Reserves: देश का विदेशी मुद्रा भंडार 22 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 90.8 लाख डॉलर घटकर 640.1 अरब डॉलर रह गया. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को अपने ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी है. इससे पिछले 15 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में विदेशीमुद्रा भंडार (Forex reserves) 1.492 अरब डॉलर बढ़कर 641.008 अरब डॉलर हो गया था. वहीं, इससे पहले तीन सितंबर 2021 को समाप्त सप्ताह में विदेशीमुद्रा भंडार 642.453 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था.

RBI ने जारी किया आंकड़ा
आरबीआई के शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़ों के मुताबिक, 22 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में यह गिरावट मुख्य रूप से विदेशीमुद्रा आस्तियों (FCA) और स्वर्ण भंडार के घटने की वजह से आई है, जोकि कुल मुद्राभंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

FCA में आई गिरावट
रिजर्व बैंक ने कहा कि आलोच्य सप्ताह में भारत की विदेशीमुद्रा आस्तियां (FCA) 85.3 करोड़ डॉलर घटकर 577.098 अरब डॉलर रह गई. डॉलर में बताई जाने वाली विदेशी मुद्रा संपत्ति में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और येन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी का प्रभाव भी शामिल है. समीक्षाधीन सप्ताह में स्वर्ण आरक्षित भंडार 13.8 करोड़ डॉलर घटकर 38.441 अरब डॉलर रह गया.

SDR में हुआ इजाफा
रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में देश का विशेष आहरण अधिकार (SDR) 7.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 19.321 अरब डॉलर हो गया. आईएमएफ में देश का आरक्षित विदेशीमुद्रा भंडार एक करोड़ डॉलर बढ़कर 5.240 अरब डॉलर हो गया.

शेयर बाजार में रही बड़ी गिरावट
विदेशी संस्थागत निवेशकों (FPI) की वजह से बाजार में बड़ी बिकवाली देखने को मिली है, जिसकी वजह से निवेशकों को करीब 6.15 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है. बता दें सिर्फ 3 दिन की गिरावट की वजह से निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. 

यह भी पढ़ें: 
Indian Railways: दिल्ली से बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी! रेलवे ने शुरू की ये नई ट्रेन, छठ पर मिलेगी कंफर्म सीट, चेक करें टाइम टेबल

Amitabh Bachchan के फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 नवंबर को आप यहां से खरीदें उनसे जुड़ी ये चीजें, जानें कितनी होगी कीमत?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button