Business

क्या कभी सुना है 1 रुपए में सोना!!

Gold On Diwali: दिवाली के त्योहार पर हमारे देश में सोना, चांदी, बरतन और साथ ही अन्य कीमती चीजें खरीदी जाती है. इस त्योहार पर धातुओं की खरीद को घर में लक्ष्मी,  भाग्य और सम्पत्ति के आने से जोड़कर देखा जाता है. महंगाई के इस दौर में अगर आप कम दामों पर सोना खरीदना चाहते हैं तो सिर्फ 1 रुपये में सोना आपका हो सकता है.

सोना खरीदने का मौका आपको डिजिटल गोल्ड में निवेश के तौर पर मिलेगा. 1 रुपये में डिजिटल गोल्ड में निवेश का ये मौका MMTC-PAMP यानि भारत सरकार के उपक्रम MMTC लिमिटेड और स्विटजरलैंड के PAMP S.A. के संयुक्त उद्यम की तरफ से दिया जा रहा है.

क्या हैं फायदे?

MMTC-PAMP के डिजिटल गोल्ड में निवेश बेहद आसान है, क्योंकि इसमें निवेशक, दैनिक/साप्ताहिक/मासिक राशि में भी निवेश कर सकते हैं और जब चाहें निवेश की गई रकम को MMTC-PAMP के 24 कैरट 999.9 शुद्ध सोने के सिक्के या बार से रीडीम भी कर सकते हैं. डिजिटल गोल्ड में निवेश करना बेहद आसान और पूरी तरह से पारदर्शी है.  

डिजिटल गोल्ड क्या है?

MMTC-PAMP से डिजिटल गोल्ड Paytm, PhonePe और GPay के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. डिजिटल गोल्ड को MMTC-PAMP के तहत इंशयोर्ड भी किया जाता है और उपभोक्ता को फिजिकल गोल्ड संभालने की परेशानी नहीं रहती.  इसके अलावा आईडीबीआई ट्रस्टीशिप उन्हें कस्टोडियन के रूप में सुरक्षा देती है.

गोल्ड एक्यूमुलेशन प्लान क्या है?

गोल्ड एक्यूमुलेशन प्लान यानि GAP आपको अपने पार्टनर प्लेटफॉर्म खाते के जरिये सोना खरीदने का मौका देता हैं. विभिन्न प्लेटफॉर्म पर न्यूनतम लेन देन मूल्य यानि 1 रुपये से 1000 रुपये तक अलग अलग होता है. उसी रकम के आधार पर सोना खरीदा या बेचा जा सकता है.

ये खरीदारी आप दिन के 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन, साल के 365 दिन सार्वजनिक और बैंक अवकाश के दौरान भी कर सकते हैं. खरीदारी का फैसला लेने के लिए वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन आदि सहित पार्टनर प्लेटफॉर्म पर वास्तविक समय के आधार पर बताए जाने वाले सोने के दामों का फायदा भी लिया जा सकता है.

ये है प्रक्रिया

आप पार्टनर प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित दर पर ओपन सेल बैक विंडो के जरिए पार्टनर प्लेटफॉर्म के माध्यम से एमएमटीसी-पीएएमपी को अपना सोना वापस भी बेच सकते हैं. यह पैसा आपके पार्टनर प्लेटफॉर्म खाते में क्रेडिट हो जाएगा। यह उत्पाद किसी भी तरह के ब्याज या फिर वापसी का आश्वासन नहीं देता है

भारतीय रुपये या फिर ग्राम में राशि दर्ज कर आप एक निश्चित मूल्य या वजन का सोना लाइव बाजार दरों पर खरीद सकते हैं. ये तय करने के बाद भुगतान विधि को चुनना होता है. ऑनलाइन भुगतान विकल्प के तौर पर UPI, कार्ड या नेटबैंकिंग जैसी चीजें मौजूद हैं. पेमेंट हो जाने के बाद आपका सोना MMTC-PAMP की सुरक्षित तिजोरी में रहता है और आपका खाता तुरंत अपडेट कर दिया जाता है.

अगर आप इस सोने कि फिजिकल डिलीवरी लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी प्लेटफॉर्म पर अनुरोध कर सकते हैं. एक निश्चित शुल्क लेकर उसे आपके पते पर पहुंचाया जा सकता है.

 

ये भी पढ़ें

Atal Pension Yojana खाता खुलवाने वालों के लिए बड़ी राहत, अब नहीं करना होगा ये मुश्किल काम

Cleartrip में हिस्सेदारी खरीदकर Adani समूह अब उतरा ऑनलाइन ट्रैवल बिजनेस में

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button