Business

ADHAAR बनेगा पेंशन खाता खोलने में मददगार

PFRDA यानि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आधार (AADHAR) के जरिए ई-केवाईसी (E-KYC) सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है. मतलब साफ है कि अब जो कोई भी अटल पेंशन योजना के तहत अपना खाता खोलना चाहते हैं, वे अपने आधार की जानकारियों का उपयोग करके केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर पाएंगे और आसानी से अपना खाता खोल सकते हैं.

इसके लिए उन्हें बैंक शाखा जाने की जरूरत नहीं होगी.

पुरानी व्यवस्था

अब तक इस योजना के तहत सदस्य को बैंकों की शाखाओं में जाकर, इंटरनेट बैंकिंग या फिर अटल पेंशन योजना सेवाएं देने वालों के जरिए ये खाता खुलवाना पड़ता था. उसी मुश्किल को दूर करते हुए नया कदम उठाया गया है.

सरकार चाहती है कि योजना का फायदा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। उठाए गए नए कदम के तहत इस योजना से जुड़ने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। अब Central Recordkeeping agency यानि CRA के साथ आधार के जरिये E-KYC के माध्यम से डिजिटल तरीके से लोग पेंशन खाता खोल सकेंगे। 

PFRDA के सर्कुलर में बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति अटल पेंशन योजना में खाता खोलना चाहता है, तो उसे आधार आधारित ई-केवाईसी प्रक्रिया के साथ विवरण को ऑनलाइन सत्यापित करना होगा. अटल पेंशन योजना के नए ग्राहकों को आधार ईकेवाईसी के माध्यम से केंद्रीय रिकॉर्डकीपिंग एजेंसियों (सीआरए) द्वारा जोड़ा जाएगा.

PFRDA का यह भी कहना है कि सभी अटल पेंशन योजना खातों को आधार संख्या के साथ जोड़ा जाना है, जिसके लिए CRA मौजूदा अटल पेंशन योजना के ग्राहकों के आधार को उचित सहमति तंत्र के माध्यम से जोड़ने की सुविधा प्रदान करेगा

 

क्या है योजना?

अटल पेंशन योजना यानि APY, सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना है. 9 मई, 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा प्रदान करना है.

 

कौन ले सकता है लाभ?

इस योजना की सदस्यता 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. उसके पास बैंक खाता होना जरूरी है. APY एक सरकारी योजना है जिसे PFRDA द्वारा NPS आर्किटेक्चर के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। APY में शामिल होने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष है. इसलिए, APY के तहत ग्राहक द्वारा योगदान की न्यूनतम अवधि 20 वर्ष या उससे अधिक होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button