Business

त्योहारों से पहले सोना-चांदी सस्ता हुआ

Gold, Silver Price Update: दीपावली के ठीक पहले सोने के दाम में तेजी से और लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. भारत में दीपावली और धनतेरस के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आप सोना खरीदने से अब तक चूक गए तो जल्दी कीजिए क्योंकि आगे दाम बढ़ने तय हैं.

इतनी आई गिरावट

विशेषज्ञों का मानना है कि मांग और आपूर्ति को देखते हुए आने वाले दिनों में दीपावली से ठीक पहले सोने के दाम बढ़ सकते हैं. शुक्रवार यानी 29 अक्टूबर, 2021 को सुबह वैसे तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसमें हल्की तेजी ही देखी जा रही थी लेकिन भारत में MCX पर सुबह 9.25 बजे ये 100 रुपये से ज्यादा की गिरावट पर कारोबार कर रहा था.

सोने की कीमत 47,853 रुपये प्रति 10 ग्राम पर दर्ज हो रही थी. पिछले सत्र की बात की जाए तो ये 47,961 पर बंद हुआ था.

चांदी भी सस्ती हुई

चांदी में तो आज और भी बड़ी गिरावट देखी जा रही है। सिल्वर फ्यूचर में आज 0.47 प्रतिशत यानि 305 रुपये की बड़ी गिरावट दर्ज की जा रही है. इसका भाव 64,626 रुपये प्रति किलोग्राम चल रहा है. पिछले सत्र में ये 64,931 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

अगर GoldPrice.org पर देखें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय समयानुसार सुबह 09.26 पर MCX पर गोल्ड में 0.04 फीसदी की तेजी दर्ज हो रही थी और ये 1798.80 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, चांदी 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ 23.97 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर थी.

दीवाली से पहले खरीद का आखिरी मौका

दामों में गिरावट का माहौल ज्यादा दिनों तक नहीं बना रहेगा. इसके दाम मांग और आपूर्ति के हिसाब से तय होते हैं. जैसे ही लोग दीवाली की शॉपिंग के लिए आगे आएंगे, मांग बढ़ जाएगी और उसी अनुपात में दामों में भी बढ़त दिखनी शुरू हो जाएगी.

 

ये भी पढ़ें

Insurance Discount पाने के लिए इन विकल्पों का लेना होगा सहारा

IRCTC Update : ऐसा क्या हुआ कि 19 घंटे के भीतर ही रेल मंत्रालय को अपना एक फैसला वापस लेना पड़ा!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button