Business

अगर ये करते हैं तो आपको मिलेगी कम दाम पर इंश्योरेंस पॉलिसी

Insurance Discount: फिटनेस (FITNESS) के शौक रखने वालों या फिर कहें रोजाना कसरत करने वालों को भविष्य में सस्ती इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) मिल सकती है. पॉलिसी के दाम में छूट उनकी मेहनत और बहाए गए पसीने के एवज में दिए जाने की योजना है. इंश्योरेंस रेग्युलेटर आईआरडीए (IRDA) यानि बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने इस बारे में सभी बीमा कंपनियों के साथ एक ड्राफ्ट साझा किया है. 

ऐसे मिलेगा डिसकाउंट
आईआरडीए ने ड्राफ्ट में इस संभावना का जिक्र किया है कि इंश्योरेंस कंपनियां अपनी पॉलिसी के साथ वेलनेस प्रोग्राम यानि योग और जिम मेंबरशिप जैसी चीजें भी बेच पाएंगी. रेग्युलेटर ने इन संभावनाओं पर सभी हितधारकों से सुझाव मांगे हैं. 

इस व्यवस्था के लागू होने के बाद वेलनेस प्रोग्राम का इस्तेमाल करने या फिर कसरत और योग (Yoga) करने के दौरान जो भी प्वाइंट ग्राहक को मिलेंगे उन्हें ही रिडीम करने के बाद इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू कराते समय उसकी कीमत में डिसकाउंट की व्यवस्था होगी. 

मिशन डिजिटल इंडिया बना सहारा
कोरोना (CORONA) महामारी के बाद लोगों में अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता देखने को मिली है. उसी का फायदा उठाते हुए ये नया कदम सामने आया है. साथ ही देश में डिजिटल (DIGITAL) क्षेत्र का एक बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो गया है जो इस व्यवस्था को संभव और आसानी से लागू करने में मदद कर सकता है.

केंद्र सरकार लंबे समय से देश में डिजिटल इंडिया मिशन को प्रोत्साहित कर रही है। आज के दौर में देश में तमाम ऐसे एप्लीकेशन आ गए हैं जो पैदल चलने या फिर दौड़ने पर क्वाइन या फिर प्वाइंट देते हैं। उन प्वाइंट का इस्तेमाल करके लोग ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं या फिर कुछ चुनिंदा उत्पाद भी खरीद सकते हैं। आईआरडीए भी इसी तर्ज पर अपनी नई योजना तैयार कर रहा है। 

ये भी पढ़ें

PAN Aadhaar Card News: किसी शख्स की मौत के बाद PAN और Aadhaar का क्या करें? जानें इससे जुड़े अहम नियम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button