Business

दिवाली धनतरेस और शादियों के सीजन के चलते भारत में बढ़ी सोने की मांग

Gold Demand Increases : दिवाली धनतरेस का त्योहार और शादियों के सीजन के चलते भारत में सोने की मांग में जबरदस्त तेजी आई है. भारत की सोने की मांग जुलाई-सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 47 फीसदी बढ़कर 139.1 टन हो गई है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों में मजबूती और कंज्यूमर डिमांड में सुधार के बाद सोने की मांग में तेजी आई है.

COVID-पूर्व लेवल पर पहुंची सोने की मांग

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत में सोने की मांग एक बार फिर COVID-पूर्व स्तर पर आ रही है और आगे चलकर इसमें और तेजी देखने को मिल सकती है.  वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की तीसरी तिमाही के गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स 2021 रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 की सितंबर तिमाही के दौरान देश में कुल मांग 94.6 टन सोने की डिमांड रही. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के भारत के रीजनल सीईओ सोमसुंदरम पीआर के मुताबिक टीकाकरण में तेजी और गिरती काविड संक्रमण दर के साथ महामारी पर काबू पाने में सफलता मिलती नजर आ रही है जिससे आर्थिक गतिविधि की वापसी हुई है. उन्होंने कहा कि चौथी तिमाही में ज्यादा आयात ना देखने को मिले क्योंकि त्योहारी सीजन का स्टॉक 2021 की तीसरी तिमाही के दौरान पहले ही आ चुका है.

त्योहार और शादियों में मांग बढ़ने की उम्मीद

सोसुंदरम ने कहा, देश भर में प्रतिबंधों को धीरे-धीरे हटाए जाने के साथ खुदरा मांग पूर्व-काविड स्तर पर वापस आ रही है. आने वाले त्योहारी और शादी के सीजन में सोने की मांग के प्रति और अधिक उत्साह है.  उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल सोने की मांग में भी कई गुना वृद्धि हुई है. नई तकनीकी पहल प्रमुख ज्वैलर्स की ओर से डिजिटल गोल्ड और यूपीआई प्लेटफॉर्म के साथ गठजोड़ से खरीदारों और निवेशकों की ऑनलाइन खरीदारी को बल मिला है. 

रिपोर्ट के अनुसार, तीसरी तिमाही में भारत में आभूषणों की कुल मांग 58 फीसदी से बढ़कर 96.2 टन हो गई, जबकि 2020 की जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान यह 60.8 टन थी.  तीसरी तिमाही के लिए कुल निवेश मांग 27 फीसदी से बढ़कर 42.9 टन हो गई, जो 2020 की इसी तिमाही में 33.8 टन थी. रिपोर्ट के मुताबिक, वैल्यू के लिहाज से जुलाई-सितंबर में सोने की मांग 19 फीसदी बढ़कर 18,300 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले 15,410 करोड़ रुपये थी. 

ये भी पढ़ें: 

Gold Price Update : सोने में निवेश से हो सकती है लक्ष्मी की बरसात, 80,000 रुपये प्रति 10 ग्राम जा सकता है सोने का भाव

Tax Refund : महंगाई के दौर में त्योहारों से पहले टैक्सपेयर्स को राहत, एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का रिफंड जारी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button