Business

सरकार के मंत्रालय या विभाग उधार में एयर इंडिया से अब हवाई टिकट नहीं खरीद पायेंगे

Air India Stops Credit Facility : केंद्र सरकार ( Cemtral Government ) के मंत्रालय या विभाग ( Ministries and Departments) उधार में एयर इंडिया ( Air India) से अब हवाई टिकट ( Air Ticket)  नहीं खरीद पायेंगे. एयर इंडिया ने सरकार के मंत्रालयों विभागों को उधार ( No Credit Facility) में हवाई टिकट देना बंद कर दिया है. एयर इंडिया के इस फैसले के बाद वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry)  ने सभी मंत्रालयों विभागों को निर्देश दिए हैं कि अगले आदेश तक एयर इंडिया से उधार में टिकट नहीं खरीदे जाएं.  वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रलायों विभागों से एयर इंडिया का बकाया रकम फौरन चुकाने का भी आदेश दिया है.  

एयर इंडिया के विनिवेश के बाद उधार बंद

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ( Expenditure Department) की तरफ से जारी निर्देश में कहा गया है कि हाल ही में भारत सरकार ने एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के विनिवेश का फैसला लिया है. एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस के विनिवेश की प्रक्रिया जारी है. ऐसे में एयर इंडिया ने हवाई टिकट की खरीद पर क्रेडिट सुविधा बंद कर दी है. 

एयर इंडिया का बकाया भुगतान करने के आदेश 

विभाग की तरफ से जारी ऑर्डर में सभी मंत्रालयों और विभागों को तत्काल प्रभाव से एयर इंडिया का बकाया भुगतान करने को कहा गया है. साथ ही ये भी निर्देश दिए गए हैं कि एयर इंडिया हवाई टिकट उधार में :नहींं खरीदें जाएं.  

वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों से अपने अधीन आने वाले वाले विभागों  संस्थानों को भी ये निर्देश बताने को कहा है. ये निर्देश एलटीसी (LTC) समेत सभी तरह की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लागू हैं. ऐसी यात्राओं पर जिनका खर्च सरकार वहन करती है और संबंधित अधिकारी सिर्फ एयर इंडिया से यात्रा कर सकते हैं जिन्हें पहले एयर इंडिया उधार में हवाई टिकट जारी करता था.  

वित्तमंत्रालय की तरफ से ये निर्देश सभी मंत्रालयों, सरकारी विभागों, सीएजी, यूपीएससी, लोकसभा और राज्य सभा के साथ साथ एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर को भी भेजा गया है. 

टाटा का एयर इंडिया 

68 सालों के बाद एक बार फिर एयर इंडिया टाटा का होने जा रहा है. सरकार ने एयर इंडिया के लिये बोली मंगाई थी . टाटा ने 18,000 करोड़ रुपये की सबसे ज्यादा बोली लगाकर एयर इंडिया को हासिल कर लिया है. 

ये भी पढ़ें : 

Paytm IPO Update : 8 नवंबर को लॉन्च हो सकता है Paytm का आईपीओ, 2080 -2150 रुपये IPO का प्राइस बैंड संभव

Nykaa IPO Update :कल खुलेगा Nykaa का IPO, लिस्टिंग से पहले ही Grey Market में 60 फीसदी प्रीमियम के साथ कर रहा ट्रेड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button