Business

Bill Gates मनाएंगे अपना 65वां जन्मदिन, जानें कैसे बनें यह करोड़ों के मालिक?

Bill Gates Birthday: बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. 28 अक्टूबर यानी कल इनका 65वां जन्मदिन है. 28 अक्टूबर 1955 को वाशिंगटन में जन्मे बिल ने वर्ष 1975 में पाल एलन के साथ मिलकर साफ्टवेयर कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की स्थापना की थी. तब कौन जानता था कि यह देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कंपनी बन जाएगी और गेट्स पर्सनल कंप्यूटर के क्षेत्र में क्रान्ति के अग्रदूत बनेंगे. उनकी तरक्की की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वह इस सूची में पहले स्थान पर रहे.

फोर्ब्स की लिस्ट में हैं शामिल
आपको बता दें बिल गेट्स अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा धर्मार्थ कार्यों एवं समाज सुधार पर खर्च करते हैं. बिल गेल्ट की संपत्ति की बात की जाए तो फोर्ब्स की पत्रिका के मुताबिक, वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. जब बिल गेट्स 32 साल के थे तब ही उनका नाम अरबपतियों की लिस्ट में आ गए थे. 

जानें कितनी है गेट्स की संपत्ति
बिल गेट्स की संपत्ति की बात की जाए तो उनकी अनुमानित संपत्ति $124 बिलियन यानी आज के करेंसी रेट के हिसाब से 91,36,72,30,00,00 रुपये है. माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक होने के साथ-साथ यह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष भी हैं. 

95 फीसदी हिस्से का करेंगे दान
खास बात यह है कि बिल गेट्स जिस घर में रहते हैं, उसकी कीमत करीब 800 करोड़ रुपये है. इस घर में सभी तक की सुख-सुविधाएं मौजूद हैं. आपको बता दें बिल गेट्स यह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनकी संपत्ति के 95 फीसदी हिस्सा समाजसेवा के लिए दान दिया जाएगा.

देश दुनिया के इतिहास में 28 अक्टूबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

  • 1867: स्वामी विवेकानंद की शिष्या भगिनी निवेदिता का आयरलैंड में जन्म.
  • 1886 : अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ग्रोवर क्लेवलैंड ने फ्रांस की जनता की तरफ से अमेरिका की जनता को तोहफे के तौर पर मिले स्टैच्यू आफ लिबर्टी को राष्ट्र को समर्पित किया.
  • 1914 : अमेरिका के चिकित्सा विज्ञानी जोनास एडवर्ड साल्क का जन्म, जिन्होंने पोलियो की पहली सुरक्षित और कारगर दवा ईजाद की.
  • 1955 : पेप्सिको की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी इंद्रा नूयी का जन्म
  • 1955 : अमेरिका के विश्व प्रसिद्ध कंप्यूटर प्रोग्रामर और उद्यमी बिल गेट्स का जन्म
  • 1962: क्यूबा का मिसाइल संकट हल होने से विश्व ने राहत की सांस ली. अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने रूस की इस घोषणा का स्वागत किया कि वह क्यूबा में तैनात अपने प्रक्षेपास्त्रों को निष्क्रिय करेगा.
  • 1971: ग्रेट ब्रिटेन ने प्रोस्परो का प्रक्षेपण किया। यह एक्स-3 उपग्रह श्रृंखला का पहला उपग्रह था.
  • 2009 : पाकिस्तान के पेशावर शहर में आत्मघाती बम हमले में 117 लोगों की मौत, 213 घायल हुए

यह भी पढ़ें: 

LPG Price Hike: आम जनता को लग सकता है बड़ा झटका! अगले हफ्ते फिर महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर, जानें कितने बढ़ेंगे दाम

Shiba Inu Price Hike: इस सिक्के ने 24 घंटों में निवेशकों को किया अमीर! एक दिन में भागा 23 फीसदी, जानें क्या करें निवेशक?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button