Business

आम आदमी पर महंगाई की एक और मार, अब वॉशिंग पाउडर और शैम्पू भी हुआ महंगा

FMCG Price Hike : अब आपके घर का बजट बिगड़ना तय है. क्योंकि एफएमसीसी कंपनी Procter and Gamble ने अपने अधिकांश ब्रांडों जैसे Tide, Ariel, Head & Shoulders, और Pantene की कीमतों में बढ़ोतरी की है. प्रॉक्टर एंड गैंबल ने अपने ज्यादातर उत्पादों की कीमतों में 4-11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. 

अब वॉशिंग पाउडर – शैम्पू हुआ महंगा 
मनीकंट्रोल के मुताबिक एक रिटेल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म के अनुसार, कंपनी ने जुलाई से डिटर्जेंट पाउडर ब्रांड एरियल और टाइड के बड़े पैक आकार की कीमतों में 4-5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है, जबकि इसके पर्सनल केयर ब्रांड पैंटीन और हेड एंड शोल्डर की कीमत में 10 से 11 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. हाल ही में कंपनी ने माल ढुलाई और कच्चे माल की लागत के कारण अपने सौंदर्य उत्पादों की कीमतों में भी बढ़ोतरी की थी.  

कई FMCG कंपनियों ने बढ़ाये दाम
हाल ही में, कई एफएमसीजी कंपनियों मसलन हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स , मैरिको और डाबर इंडिया ने भी अपने उत्पादों की कीमतों में वृद्धि की है. कीमत बढ़ाने का मकसद बढ़ती लागत के चलते मार्जिन पर प्रभाव को कम करना है. कंपनियों की दलील है कि कच्चा माल लगातार महंगा हो रहा है तो महंगे डीजल के चलते ट्रांस्पोर्टशन लागत भी बढ़ा है जिसके कंपनियों को दाम बढ़ाने के मजबूर होना पड़ा है.   

महंगाई से राहत नहीं 
आम आदमी पहले से वैसे महंगे खाने के तेल, साग-सब्जी, पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस और महंगे पीएनजी-सीएनजी से परेशान था, अब घर के लिये जरुरी साबुत सर्फ और शैम्पू भी महंगा होता जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: 

Paints Price Hike : त्योहारों में महंगाई का एक और झटका, घर की रंगाई – पुताई हुई महंगी, 10 फीसदी तक बढ़े पेंट्स के दाम

LPG Price Hike: आम जनता को लग सकता है बड़ा झटका! अगले हफ्ते फिर महंगा हो सकता है गैस सिलेंडर, जानें कितने बढ़ेंगे दाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button