Business

Gold Rate Today: सोने के दाम में आज फिर गिरावट पर चांदी की बढ़ी चमक, जानें आज की कीमतें

Gold Silver Rate Updates: त्योहारी सीजन में सोने के दाम में आजकल गिरावट का दौर देखने को मिल रहा है. ये पीली धातु आज भी गिरावट के दायरे में देखी जा रही है. वहीं सिल्वर यानी चांदी की बात करें तो इसमें अच्छा खासा उछाल देखने को मिल रहा है. मौजूदा त्योहारी सीजन को देखें तो गोल्ड और सिल्वर दोनों के लिए ही अच्छी खरीदारी की उम्मीद जताई जा रही है. इसके चलते एक्सपर्ट भी मान रहे हैं कि सोने के दाम में आगे तेजी देखी जा सकती है.

आज के सोने के दाम
एमसीएक्स यानी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का दिसंबर वायदा कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है. सोने में आज 49 रुपये या 0.10 फीसदी की हल्की गिरावट के साथ 3 दिसंबर 2021 के वायदा पर ट्रेड हो रहा है. इसके चलते एमसीएक्स पर सोने के दाम 47,761 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए हैं.

चांदी की बढ़ी चमक, दिखा उछाल
इसी बीच चांदी की कीमतों में उछाल देखा जा रहा है और इसका भी 3 दिसंबर 2021 का वायदा हरे निशान में दिख रहा है. एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर वायदा 21 रुपये या 0.03 फीसदी की तेजी के साथ 65,035 पर कारोबार कर रहा है. 

कल कैसी रही थी सोने-चांदी की कीमतें
बीते कल की बात करें तो एमसीएक्स पर सोना और चांदी दोनों ही गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे और इसमें गिरावट का रुख बना हुआ था. सोने में 48,147 रुपये प्रति ग्राम पर कारोबार हो रहा था. इसके अलावा चांदी को देखें तो 182 रुपये या 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 66,235 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी. 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
बुलियन एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत और दुनिया के आने वाली त्योहारी सीजन को देखते हुए सोने में अच्छी खरीदारी देखे जाने की उम्मीद है. सोने के दाम में उछाल आने की संभावना है और इसी तरीके से चांदी की कीमतें भी बढ़ सकती हैं. भारत में दिवाली का त्योहार आने वाले है और इससे पहले आने वाला धनतेरस का त्योहार सोने और चांदी की खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. 2 नवंबर को आने वाले धनतेरस के त्योहार को लेकर लोगों में उत्साह है और इसका फायदा सर्राफा बाजार को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें

Stock Market Update: मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ खुले, सेंसेक्स-निफ्टी में उछाल

Petrol Diesel Price Update : अक्टूबर महीने में आज 20 वीं बार बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए हर शहर में क्या है आज कीमत

Dogecoin: दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk को क्यों पसंद है यह क्रिप्टोकरेंसी?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button