Business

Earn Money: सिर्फ 25 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये कारोबार, हर महीने होगी 3 लाख की कमाई

Earn Money from Pearl Farming: अगर आपको भी खेती करने का शौक है तो यह आपके काम की खबर है. आज हम आपको ऐसी खेती (Earn Money from farming) के बारे में बताएंगे, जिसमें आप सिर्फ 25,000 रुपये लगाकर 3 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि इस खेती के लिए किसी भी तरह की टेक्निकल नॉलेज की जरूरत नहीं होती है. इन दिनों मोती की खेती काफी प्रचलित है और इसके लिए बहुत ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं होती है. इस कारोबार में आपको सरकार की ओर 50 फीसदी तक की सब्सिडी भी दी जाती है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस बिजनेस को शुरू (how to start a business) कर सकते हैं-

किन चीजों की होगी जरूरत?
मोती की खेती करने के लिए आपको तालाब, सीप की जरूरत होगी. इसके अलावा तालाब आप अपने पैसों से भी खुदवा सकते हैं या फिर आपको इसके लिए सरकार से 50 फीसदी की सब्सिडी भी मिल जाती है. 

कहां से खरीद सकते हैं सीप?
सीप भारत के कई राज्यों में मिलते हैं. आप इसके दक्षिण भारत और बिहार के दरभंगा से खरीद सकते हैं. इसके अलावा देश के कई संस्थान आपको सीप की खेती की ट्रेनिंग भी देते हैं. बता दें मध्य प्रदेश के होशंगाबाद और मुंबई में भी आपको मोती की खेती के लिए ट्रेनिंग दी जाती है. 

कैसे कर सकते हैं सीप की खेती?
इसके अलावा आप मछुआरों से भी सीप खरीद कर खेती शुरू कर सकते हैं. इसके बाद में आपको सीपों को दो दिनों के लिए खुले पानी में रखना होता है. जब इनमें धूप और हवा लग जाती है तो इसके बाद में सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती है, जिसके बाद में सीप की सर्जरी करके उसके अंदर सांचा डाल दिया जाता है. यह सांचा जब सीप को चुभता है तो वह उस पर अपने अंदर से निकलने वाला एक पदार्थ छोड़ता है.

इस काम को करने के बाद एक निश्चित समय के बाद सांचा मोती का रूप ले लेता है. इसके अलावा आपको जिस शेप का मोती चाहिए आप वह आकृति डालकर भी उस डिजाइन का मोती तैयार कर सकते हैं. बता दें बाजार में इस समय डिजाइनर मोती की मांग काफी ज्यादा है और इनकी कीमत सिंपल मोती की तुलना में भी ज्यादा होती है. 

कितना करना होता है निवेश?
इस खेती में निवेश की बात की जाए तो आप शुरुआत में करीब 25 से 35 हजार रुपये लगाकार कारोबार शुरू कर सकते हैं. बता दें जब आपका सीप तैयार हो जाता है तो उसमें से 2 मोती निकलते हैं. इस समय मार्केट में एक मोती की कीमत कम से कम 120 से 150 रुपये तक होती है. वहीं, ज्यादा अच्छी क्वॉलिटी का मोती होने पर आप उसे 200 रुपये तक भी बाजार में बेच सकते हैं. 

कैसे होगी 3 लाख तक की कमाई?
अगर आप एक एकड़ के तालाब में 25 हजार सीपियां डालें तो इस पर करीब 6 से 8 लाख रुपये का खर्च आता है. कई बार ऐसा देखने में आता है कि कुछ सीपियां खराब हो जाती है और मोती नहीं भी बन पाता है तब भी आपकी करीब 50 फीसदी सीपियां सही रहने और उनके अच्छे मोती बनने की पूरी संभवना होती है. तो इस तरह अगर आपकी 50 फीसदी सीपियां सही रहती है तो आप 3 लाख रुपये की कमाई हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 

Income Tax Refund: आपके खाते में इनकम टैक्स रिफंड का पैसा आया या नहीं, इन 2 तरीकों से करें चेक

PM Jan-Dhan Account: आपने भी खुलवाया है जनधन खाता तो मिलेंगे 1.3 लाख रुपये, आप भी जान लीजिए कैसे?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button