Business

Kisan Vikas Patra: इस सरकारी स्कीम में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, 5 लाख बन जाएंगे 10 लाख

Kisan Vikas Patra: अगर आप भी सरकारी स्कीम (Government scheme) में पैसा लगाकर दोगुना मुनाफा कमाना चाहते हैं तो यह आपके काम की खबर है. मोदी सरकार (Modi government) की पैसा डबल (double money) करने वाली स्कीम से निवेशकों को बंपर फायदा हो रहा है. इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) है. आप इसे पोस्ट ऑफिस (Post Office) में जाकर खुलवा सकते हैं. इस स्कीम में आपके पैसे की पूरी तरह गारंटी रहती है. इस स्कीम में आपका पैसा 10 साल और 4 महीने (124 महीने) दोगुना हो जाता है तो अगर आप भी पैसा डबल करने वाली कोई स्कीम देख रहे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आपके 5 लाख 10 लाख बन जाएंगे.

कितना मिलता है ब्याज?
किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) स्कीम में निवेशकों को 6.9 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें निवेशकों को सालाना कंपाउंड ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें निवेशकों को सर्टिफिकेट के रूप में निवेश करना होता है. 

मिनिमम कितना लगाना होता है पैसा
अगर आप मिनिमम निवेश की बात करें तो आप इस स्कीम में 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं. वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है. आप इसे 100 रुपये के मल्टीपल में खरीद सकते हैं. इसमें आप 1000, 2000, 5000, 10000 और 50000 रुपये तक सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं. आप ये सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं. 

कौन कर सकता है निवेश?

  • इस स्कीम में निवेश की बात की जाए तो कोई भी वयस्क ये सर्टिफिकेट खरीद सकता है.
  • इसके अलावा मैक्सिमम तीन वयस्क मिलकर एक ज्वॉइंट अकाउंट में निवेश कर सकते हैं.
  • 10 साल की उम्र से ज्यादा का नाबालिग ये सर्टिफिकेट खरीद सकता है.
  • इसके अलावा किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक इसे खरीद सकता है.

पोस्ट ऑफिस में जाकर ले सकते हैं ये सर्टिफिकेट
इस खाते को ओपन कराने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस जाना होता है. यहां पर आपको अपना पहचान पत्र जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट की जरूरत होती है. आप सिंगल या फिर ज्वॉइंट अपनी जरूरत के हिसाब से खाता ओपन करा सकते हैं. 

कैसे बनेंगे 5 लाख के 10 लाख?
अगर आप आज की तारीख में इस योजना में 5 लाख रुपये लगाते हैं तो आपको इसमें 6.9 फीसदी की दर से सालाना कंपाउंड ब्याज का फायदा मिलेगा, जिसके बाद 124 महीने में आपकी जमाराशि दोगुना हो जाएगी. 

कब निकाल सकते हैं पैसा
बता दें अगर आपको बहुत ही ज्यादा पैसे की जरूरत है तो आप इसको मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं, लेकिन आपको मिनिमम ढाई साल का इंतजार करना होगा यानी आप ढाई साल से पहले इस स्कीम का पैसा नहीं निकाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: 

SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, 31 अक्टूबर से पहले फाइल करते हैं ITR तो मिलेंगी ये 4 बड़ी सुविधाएं

Bank Holidays: कल से लगातार 9 दिन इन सभी शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही फटाफट निपटा लें अपना काम

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button