Business

Stock Market Today: हल्की बढ़त के साथ खुले सेंसेक्स-निफ्टी, IT और टेक सेक्टर में बिकवाली हावी

Stock Market Today: मिलेजुले ग्लोबल संकेतों के बीच हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी (NSE Nifty) हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. बीएसई का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 86.6 अंकों की तेजी के साथ 60,145.66 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, निफ्टी इंडेक्स 14.75 अंक यानी 0.08 फीसदी की बढ़त के साथ 17,909.95 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. इसके अलावा बैंक निफ्टी (Bank Nifty) इंडेक्स 232 अंकों की बढ़त के साथ 38007 के लेवल पर है. 

ग्लोबल मार्केट में हुआ मिलाजुला कारोबार
ग्लोबल मार्केट की बात करें तो आज के कारोबार में अमेरिकी बाजार लाल निशान में दिखाई दे रहे हैं. डाओ जोंस 8.69 अंक की मामूली गिरावट के साथ 34746.25 के लेवल पर नजर आ रहा है. वहीं, नैस्डैक 74.48 अंक फिसलकर 14579.54 के लेवल पर बंद हुआ था. इसके अलावा एशियाई बाजारों में निक्केई, हैंगसैंग और शंघाई कम्पोजिट इंडेक्स हर निशान में दिखाई दे रहे हैं. वहीं, ताइवान सूचकांक और कोस्पी में बिकवाली हो रही है. 

6 स्टॉक्स में हो रही बिकवाली
सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर्स की लिस्ट में से 6 स्टॉक्स लाल निशान में बंद हुए हैं. इसके अलावा 24 शेयर्स में खरीदारी देखने को मिल रही है. बिकवाली वाले शेयर्स की लिस्ट में आज टीसीएस (TCS) टॉप पर है. टीसीएस के शेयर्स 3697 के लेवल पर ट्रेड कर रहे हैं. इसके अलावा इंफोसिस, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, भारती एयरटेल और डॉ रेड्डी के शेयेर्स में भी गिरावट हावी है. 

24 स्टॉक्स में है तेजी
इसके अलावा गेनर्स स्टॉक्स की लिस्ट में मारुति और NTPC सबसे टॉप पर है. आज के कारोबार के दौरान NTPC 2.8 फीसदी की तेजी के साथ 145 के लेवल पर है और मारुति के शेयर्स 2.9 फीसदी की बढ़त के साथ 7644 के लेवल पर है. इसके अलावा इस लिस्ट में पॉवर ग्रिड, कोटक बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज ऑटो, एसबीआई, रिलायंस, HDFC Bank, सन फार्मा, इंडसिंड बैंक, HDFC, ICICI Bank, LT, एशियन पेंट्स और एक्सिस बैंक समेत सभी में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है. 

सेक्टोरियल इंडेक्स में तेजी 
सेक्टोरियल इंडेक्स को देखें तो आज आईटी और टेक सेक्टर में बिकवाली हो रही है. इसके अलावा बीएसई ऑटो, कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल, एफएमसीजी, कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी, हेल्थकेयर, मेटल, ऑयल एंड गैस और पीएसयू सेक्टर में भी अच्छी खरीदारी हो रही है. 

स्मॉलकैप-मिडकैप इंडेक्स 
स्मॉलकैप, मिडकैप और सीएनएक्स इंडेक्स की बात करें तो आज तीनों में ही तेजी देखने को मिल रही है. स्मॉलकैप इंडेक्स 166 अंकों की बढ़त के साथ 29496.31 के लेवल पर है. वहीं, मिडकैप इंडेक्स 40.46 अंकों की तेजी के साथ 25877.80 के लेवल पर है. 

यह भी पढ़ें: 

RBI Credit Policy के बाद बदल रहा कंज्यूमर का मूड, जानें आगे कैसी रहेगी अर्थव्यवस्था की चाल

Petrol Price Today: आम जनता को झटका, महंगा हो गया तेल, 10 दिनों में 2.80 रुपये बढ़ीं पेट्रोल की कीमतें

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button